पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सितंबर के बाद नवंबर भारी:अनलॉक 6 खत्म, नवंबर में जितने संक्रमित मिले उनमें से 569 मरीज अकेले विदिशा शहर के, 755 संक्रमित

विदिशा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सितंबर में हर दिन औसत 25.6 काेरोना मरीज मिले, नवंबर में संख्या 25.1 रही
  • 15 लोग फिर चपेट में, इनमें भी विदिशा के 11 शामिल

भास्कर संवाददाता।|विदिशा
इस कोरोना काल में सितंबर माह के अनलॉक-4 में कोरोना से संक्रमण से रिकार्ड 768 मरीज मिले थे। सितंबर की तरह नवंबर माह में भी कोरोना वायरस काफी घातक साबित हुआ है। इस नवंबर माह में कोरोना संक्रमण के 755 मरीज कोरोना से संक्रमित मिले हैं। नवंबर में प्रति दिन मरीजों की औसत संख्या 25.1 रही है। वहीं सिंतबर से आंकड़ा 25.6 का था।
जबकि जिले में अनलॉक-4 में संक्रमित मिले 768 मरीजों की संख्या अब तक का रिकार्ड आंकड़ा है। जिले में अब तक 2910 मरीज संक्रमित मिल चुके हैं। जल्द ही यह आंकड़ा 3 हजार के पार हो जाएगा। इतना ही नहीं नवंबर माह में कोरोना संक्रमण से जिले में 9 मौतें भी दर्ज हुई हैं। जिले में संक्रमण बढ़ने से जहां प्रशासन अलर्ट हो गया है, वहीं लोग अभी भी इस बढ़ते खतरे से बेपरवाह बने हुए हैं। लोग सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में प्रशासन अब नियमों का उल्लंघन करने वालों पर सख्ती और समझाइश के साथ कार्रवाई कर रहा है।
पिछले 3 दिनों से मरीजों की संख्या में गिरावट
सोमवार को भी जिले में 15 नए पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इनमें सबसे ज्यादा विदिशा 11 मरीज विदिशा शहर के हैं। जबकि सिरोंज, कुरवाई, नटेरन और ग्यारसपुर में 1-1 मरीज संक्रमित मिला है। राहत है कि जिले में पिछले तीन दिन से रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या कम हो गई है। इससे एक्टिव मरीजों की संख्या में तेजी से गिरावट आई है। तीन दिन में जिले में एक्टिव केस 292 से कम होकर 212 पर रह गई है।

विदिशा शहर बना संक्रमण का हॉटस्पॉट
जिले में सबसे ज्यादा संक्रमण विदिशा शहर में फैल रहा है। सिर्फ नवंबर में ही जिले में कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर संक्रमित मिले 755 मरीजों में 569 मरीज केवल विदिशा ब्लाक के हैं। विदिशा शहर कोरोना संक्रमण का पिछले कई महीनों से लगातार हॉट स्पॉट बना हुआ है। यानी कि जिले में मिले कुल मरीजों में 70 फीसदी से ज्यादा मरीज विदिशा शहर के हैं। इससे शहर में कोरोना संक्रमण की खतरनाक स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। विदिशा शहर में बेकाबू हो चुके कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रशासन हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। शहर में कर्फ्यू सहित वाहन चालकों की चालानी व अन्य कार्रवाई बढ़ा दी गई है।

नवंबर में मामले ज्यादा, सैंपलिंग कम
जिले में जांच के लिए अब तक 62816 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं। खास बात यह है कि जिले में नवंबर माह में कोरोना वायरस से काफी अधिक संख्या में संक्रमित मरीज मिले हैं, लेकिन सैंपलिंग के मामले में नवंबर माह में सितंबर के अनॅलाक-4 की तुलना में सैंपलिंग कम रही है। नवंबर माह में कुल 14049 लोगों की सैंपलिंग हुई है। जबकि अनॅलाक-4 सितंबर में 16541 लोगों की सैंपलिंग हुई थी। इसके अलावा अनलाक-1 कुल 670, अनलॉक-2 में 5278, अनलॉक 3 में 12788, और अनलॉक में 5 में कुल 11497 लोगों के सैंपल लिए थे। जिले में पूरे लॉकडाउन की अवधि में कुल 1536 लोगों के सैंपल हुए थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser