पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रेरणादायक:लॉकडाउन में नौकरी गई तो मनोज ने हुनर को बनाया कमाई का जरिया

विदिशा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले एक दुकान पर करते थे काम, काम छिना तो सलामतपुर से हर महीने रायसेन और विदिशा में मोपेड से जाकर करने लगे काम

लॉकडाउन में रोजगार चले जाने के बाद 30 वर्षीय मनोज बंजारा ने अपने हुनर को परिवार की रोटी रोजी का साधन बना लिया। एक छोटी सी मोपेड बाइक पर तीन बैग में कुकर और रसोई गैस मरम्मत का सामान भरकर हर महीने रायसेन और विदिशा जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में फेरी लगाते हैं। वे खर्च काटकर 250 से लेकर 300 रुपए प्रतिदिन मजदूरी निकालते हैं। यह क्रम पिछले 5 महीनों से चल रहा है। हर तहसील में दो से 3 दिन तक रहते हैं। गली मोहल्लों और ग्रामीण क्षेत्रों में मरम्मत का काम करते हैं।
5 महीने पहले चला गया था रोजगार : मनोज बंजारा समुदाय के युवक हैं और सलामतपुर में रहते हैं। उन्होंने कुकर और गैस मरम्मत का काम काफी पहले सीखा था। इसी काम के कारण उनको एक दुकान पर रोजगार मिला था। मार्च में लाक डाउन की स्थिति बन जाने के कारण दुकान और प्रतिष्ठान बंद हो गए। कुछ दिन तो पारिवारिक समस्याओं से जूझते रहे लेकिन अब एक मोपेड की जुगाड़ करने के बाद वे बैग मरम्मत की सामग्री भरकर कुकर और गैस मरम्मत का काम कर रहे हैं।
योजना का नहीं मिल रहा लाभ
भारत सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा कौशल रोजगार विकास के लिए चलाई जा रही योजना का लाभ युवकों को नहीं मिल रहा है। मनोज बंजारा का कहना है कि यदि योजना से संबंधित ऋण उपलब्ध हो जाए तो इंदौर, भोपाल या दिल्ली से सामग्री लेकर आएंगे। इससे उनका मुनाफा बढ़ जाएगा।

250 से 300 रुपए कमाते हैं रोजाना: कुकर और गैस में छोटी-छोटी खराबी आ जाती हैं। गैस लीक होने लगती है। इन सभी खराबियों को मनोज बंजारा द्वारा ठीक किया जाता है। साथ ही सारी सामग्री मौके पर उपलब्ध होने के कारण ग्रामीण और नागरिक घर पर ही मरम्मत करा लेते हैं। मरम्मत भी सस्ती हो जाती है। ज्यादातर कुकर की सिटी, रबड़ खराब होती हैं। थोक में यह सस्ते दामों पर मिल जाता।

ग्रामीण क्षेत्र में काम करके घर का गुजारा हो जाता है
मनोज बंजारा ने बताया कि घर-घर और ग्रामीण क्षेत्र में कामकाज करने से अच्छा कार्य मिल जाता है। इसी कारण अब इस हुनर को जिंदगी भर के लिए रोजगार का साधन बना लिया है। परिवार के 5 सदस्यों का खर्च अब इसी से चल रहा है। इन दिनों लोगों को अपने घर पर ही सामग्री की मरम्मत मिल रही है। इससे अब हुनर आजीविका का साधन बन चुका। इसी अब नहीं छोड़ेंगे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें