रेंजर सहित 8 वनकर्मी घायल:हिवरा चौकी पर अतिक्रमणकारियों ने किया हमला, रेंजर सहित 8 वनकर्मी घायल

नेपानगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वनरक्षक केके बर्मन को गंभीर अंदरूनी चोटें आने पर  ऑक्सीजन लगाना पड़ी। - Dainik Bhaskar
वनरक्षक केके बर्मन को गंभीर अंदरूनी चोटें आने पर ऑक्सीजन लगाना पड़ी।

गश्त के दौरान हुआ हमला, 40 से अधिक अतिक्रमणकारियों ने किया हमला नावरा रेंज के अति संवेदनशील जंगल में अतिक्रमणकारी अब भी सक्रिय हैं। बुधवार रात करीब 10 बजे गश्त के दौरान हिवरा चौकी जा रहे वनकर्मियों पर अतिक्रमणकारियों ने हमला कर दिया। इसके बाद हिवरा स्थित चौकी में तोड़फोड़ भी की गई। बाहर खड़ी कुछ बाइक को नुकसान पहुंचाया गया।

हमले में रेंजर सहित 8 वनकर्मी घायल हुए हैं जिसमें 3 लोगों की हालत गंभीर है। सभी को ग्राम सीवल स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक उपचार के बाद बुरहानपुर जिला अस्पताल रैफर कर दिया गया है। घटना के करीब तीन घंटे बाद भी डीएफओ मौके पर नहीं पहुंचे थे। वहीं करीब 40 से अधिक अतिक्रमणकारी चौकी के आसपास जमा रहे। हमले से वनकर्मियों के अलावा क्षेत्र के ग्रामीणों में भी दहशत का माहौल है।

दो परिवार भी घिरे, दरवाजे बाहर से बंद किए

हमले में रेंजर प्रयाग गुप्ता सहित 8 वनकर्मी घायल हुए हैं। 3 लोगों को गंभीर चोट आई। इसमें वनरक्षक केके बर्मन को सीने में पत्थर लगा। जबकि रेंजर को भी अंदरूनी चोट आई। केके बर्मन वनरक्षक को ऑक्सीजन लगाई गई। अतिक्रमणकारियों ने वन विभाग की जिस चौकी को घेरा है, वहां दो वनकर्मियों के परिवार भी रहते हैं।

वह भी घिरे हुए हैं। बताया जाता है कि अतिक्रमणकारियों ने इन दोनों घर के दरवाजे बाहर से बंद कर दिए हैं। वन विभाग और पुलिस की तरफ से यहां कोई सहायता नहीं पहुंची है। कुछ अतिक्रमणकारियों ने चौकी को घेर रखा है और बड़ी संख्या में अतिक्रमणकारी पास के ही एक गांव में एकत्रित है।

प्रशासन की तरफ से सख्त कार्रवाई नहीं होने की वजह से अतिक्रमणकारियों के हौंसले लगातार बुलंद होते जा रहे हैं। हिवरा के साथ ही आसपास के गांवों में भी दहशत का माहौल बन गया है। ऐसे में वनकर्मी भी यहां तैनाती को लेकर खौफजदा है।

यह तीन गंभीर घायल
वनरक्षक कृष्ण कुमार बर्मन, वनरक्षक अशोक मंतेया, रेंजर पराग गुप्ता को गंभीर अंदरूनी चोटें आई। जबकि अशोक मंतेया को हाथ मे चोट आई। कोहनी पर फ्रेक्चर आया। डॉक्टर ने प्राथमिक उपचार के बाद सभी को बुरहानपुर जिला अस्पताल रैफर किया। बताया जा रहा है कि रात 1 बजे तक भी अतिक्रमणकारी हिवरा चौकी को घेरे रहे। 25-30 अतिक्रमण कारी बैठे है।

खबरें और भी हैं...