• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Burhanpur
  • Out Of 70 Candidates Standing In The Council Elections Of 24 Wards, 40 Were Educated Till Class XII, Only 11 Graduates, 4 Literate, 15 Illiterate

नेपानगर नगर पालिका चुनाव:24 वार्डों के पार्षद चुनाव में खड़े 70 उम्मीदवारों में से 40 बारहवीं तक शिक्षित, केवल 11 ही स्नातक, 4 साक्षर, 15 अशिक्षित

बुरहानपुर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लोकतंत्र में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की योग्यता का कोई मापदंड तो नहीं हैं। लेकिन हर प्रत्याशी को चुनाव में खड़े होते समय शपथ पत्र में अपनी योग्यता दर्शाना होती है। नगर पालिका चुनाव में भी प्रत्याशियों ने अपनी योग्यता दर्शाई, लेकिन यह चौंकाने वाली है। क्योंकि 24 वार्डों के लिए चुनाव में खड़े हुए 70 उम्मीदवारों में ग्रेज्युएट केवल 11 ही उम्मीदवार हैं। 4 केवल साक्षर हैं तो वहीं 15 अशिक्षित हैं। किसी ने अपनी योग्यता निरंक लिखी तो किसी ने स्पष्ट तौर पर कॉलम में अशिक्षित लिखा है। वहीं, 40 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने कक्षा पहली से 12 वीं तक शिक्षा हासिल की है। इसमें कोई तीसरी तो कोई केवल 5वीं तक शिक्षित हैं। तो कुछ ने 10वीं, 12वीं तक शिक्षा हासिल की है।

इस बार भाजपा कांग्रेस ने जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया। उनमें से दोनों पार्टियों में 3-3 प्रत्याशी स्नातक हैं। जबकि आम आदमी पार्टी में एक उम्मीदवार स्नातक, एक 12वीं और एक साक्षर है। बसपा प्रत्याशी ने बीए प्रथम वर्ष तक शिक्षा हासिल की है।

सांसद प्रतिनिधि ने पद से मुक्त होने के लिए लिखा पत्र

नेपानगर नगर पालिका चुनाव में सांसद प्रतिनिधि प्रवीण काटकर की पत्नी सरला काटकर निर्दलीय प्रत्याशी के बतौर चुनाव लड़ रही हैं। जिसके बाद सोशल मीडिया पर वार चल रहा है। इसे देखते हुए रविवार को पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष और दूरसंचार विभाग में कुछ ही दिन पहले सांसद प्रतिनिधि बनाए गए प्रवीण काटकर ने सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल को पत्र लिखकर सांसद प्रतिनिधि पद से मुक्त करने की मांग की है।

फैक्ट फाइल

11 उम्मीदवार- स्नातक

04 उम्मीदवार- साक्षर

15 उम्मीदवार- अशिक्षित

40 उम्मीदवार- शिक्षित 12वीं तक

खबरें और भी हैं...