• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Burhanpur
  • Sewerage: No Repair Of Chamber Dug A Month And A Half Ago, Water Flows On The Road Due To Line Choke In Many Parts

शिकायत बाद हफ्तों तक कोई नहीं आता:सीवरेज : डेढ़ माह पहले खोदे चेंबर की मरम्मत नहीं, कई हिस्सों में लाइन चोक होने से सड़क पर बहता है पानी

बुरहानपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नागझिरी में 100 मीटर सड़क पर सीवरेज के चार बड़े गड्‌ढे, हादसे का खतरा। - Dainik Bhaskar
नागझिरी में 100 मीटर सड़क पर सीवरेज के चार बड़े गड्‌ढे, हादसे का खतरा।

शहर में सीवरेज को लेकर परेशानियां कम नहीं हो रही है। आधे शहर में ही सीवरेज हुआ है, लेकिन इसके मेंटेनेंस में लापरवाही के कारण लोग परेशान है। सीवरेज लाइन चोक होने पर मेंटेनेंस के नाम पर इसे खोद दिया जाता है और फिर महिनों तक सुधार नहीं होता है। लाइन चोक होने से सड़कों पर पानी बहने की भी शिकायतें है। जिस कंपनी ने सीवरेज का काम किया है, उसे ही पांच साल मेंटेनेंस करना है, लेकिन कंपनी इसमंे बड़ी लापरवाही कर रही है।

शहर के 17 वार्डों में पूर्ण और 17 में आंशिक रूप से सीवरेज हुआ है। जिन वार्डोें में सीवरेज हुआ है, वहां कनेक्शन टूटने से लेकर लाइन के चोक होने की समस्या आम है। छोटी-मोटी समस्या को तो निराकरण हो जाता है, लेकिन बड़ी समस्या होने तक महिनों तक लोगों को सुधार कार्य का इंतजार करना होता है। पूरे शहर में ही यही स्थिति है।

इसको लेकर नगर निगम परिषद सम्मेलन में भी हंगामा हुआ था, इसके बाद से निगम ने कंपनी को हर माह दी जाने वाली 6 लाख रुपए की मेंटेनेंस राशि पर रोक लगा दी थी। साथ ही निर्देश दिए थे कि जबतक कंपनी सीवरेज की सभी समस्याओं का निराकरण और टूटे हुए कनेक्शन नहीं जोड़ती है, तब तक उसे मेंटेनेंस की राशि जारी नहीं होगी। लेकिन इसके बाद भी व्यवस्था में किसी तरह का सुधार कार्य नहीं हुआ है।

सिंधीपुरा से बुधवारा तक सड़क पर बहता है गंदा पानी
सिंधीपुरा से बुधवारा तक गंदे पानी की समस्या नई नहीं है। सीवरेज योजना आने पर यह दावा किया जा रहा था कि सड़क पर गंदा पानी अब नहीं बहेगा। लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। सीवरेज की लाइन बार-बार चोक हो जाती है, जिससे गंदा पानी सड़क पर बहता है। लोगों घरों में कनेक्शन से पानी वापस जाने लगा था, जिस कारण उन्होंने कनेक्शन ही तोड़ दिए। अब हर दिन सुबह इस रास्ते पर जलजमाव की स्थिति होती है।

ऐसी है सीवरेज की स्थिति नागझिरी में 100 मीटर सड़क पर चार जगह सीवरेज लाइन खोदी नागझिरी क्षेत्र में सीवरेज की समस्या कई महिनों से है। यहां लाइन चोक होने पर डेढ़ माह पहले 100 मीटर सड़क पर चार जगह चेंबर और लाइन को खोद दिया गया। बड़े-बड़े गड्‌ढे तो कर दिए, लेकिन लाइन की सफाई और मरम्मत का काम नहीं हुआ। अब स्थिति यह हो गई है कि चार गड्ढों से चेंबर में आने वाला गंदा पानी सड़क पर बहता है। सड़क खुदी होने से स्कूल बस, ऑटो और लोगों के निजी वाहन भी भीतर नहीं आ पा रहे है। रात के अंधेरे में यहां हादसे होने का भी खतरा है। रहवासियों का कहना है कि डेढ़ माह से खुदाई के बाद सफाई और मरम्मत नहीं हुई। यहां कोई बड़ा हादसा होता है, तो इसके लिए निगम जिम्मेदार होगा।

ऐसी है सीवरेज की स्थिति
नागझिरी में 100 मीटर सड़क पर चार जगह सीवरेज लाइन खोदी
नागझिरी क्षेत्र में सीवरेज की समस्या कई महिनों से है। यहां लाइन चोक होने पर डेढ़ माह पहले 100 मीटर सड़क पर चार जगह चेंबर और लाइन को खोद दिया गया। बड़े-बड़े गड्‌ढे तो कर दिए, लेकिन लाइन की सफाई और मरम्मत का काम नहीं हुआ। अब स्थिति यह हो गई है कि चार गड्ढों से चेंबर में आने वाला गंदा पानी सड़क पर बहता है। सड़क खुदी होने से स्कूल बस, ऑटो और लोगों के निजी वाहन भी भीतर नहीं आ पा रहे है। रात के अंधेरे में यहां हादसे होने का भी खतरा है। रहवासियों का कहना है कि डेढ़ माह से खुदाई के बाद सफाई और मरम्मत नहीं हुई। यहां कोई बड़ा हादसा होता है, तो इसके लिए निगम जिम्मेदार होगा।

खबरें और भी हैं...