पूरे समय नहीं मिल रही बिजली:गांवों में रात में 5 से 6 बार जा रही बिजली, लोग बोले- कटौती का समय निश्चित करें विभाग

निंबोला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

अघोषित बिजली कटौती से ग्रामीण परेशान है। गांवाें में रात के समय 5 से 6 बार बिजली सप्लाय बंद किया जा रहा है। 10 से 15 मिनट के लिए एक बार में कटौती होती है। ऐसे में पूरी रात में डेढ़ से दो घंटे तक घरेली बिजली सप्लाय बंद हो रहा है। सिंचाई के लिए रात में मिलने वाली चार घंटे बिजली का सप्लाय भी प्रभावित हुआ है। इससे केला फसल को सिंचाई के लिए कम पानी मिलने से पौधे सूख रहे हैं।

निंबोला और आसपास के एक दर्जन गांव में शुक्रवार रात कई बार बिजली सप्लाय बंद हुआ। जिले में रात का पारा भी कम नहीं है। तापमान 29 से 30 डिग्री के बीच है। ऐसे में रात के समय बिजली सप्लाय बंद होने से ग्रामीणों की नींद भी पूरी नहीं हो पा रही है। शुक्रवार रात 10 बजे से सुबह 4 बजे के बीच बिजली कटौती हो रही है।

बार-बार बिजली बंद होने से गर्मी और अंधेरे के कारण ग्रामीण घबराकर उठ जाते है। ग्रामीणों ने बताया गर्मी के कारण रात में बिजली बंद होते ही नींद खुल जाती है। रात में 10 से 15 मिनट के लिए एक बार में बिजली बंद करते हैं। ऐसा रात में पांच से छह बार होता है। बिजली विभाग को कटौती करना है तो वह समय निश्चित कर दे, इससे ग्रामीणों को भी परेशानी नहीं होगी।

रात 12 बजे बार सिंचाई की बिजली में भी कटौती
जिले के किसानों को सिंचाई के लिए रात 10 बजे से 2 बजे और दिन में छह घंटे बिजली सप्लाय होना है। दिन में बिजली सप्लाय का एक घंटा पहले ही विभाग ने कम कर दिया है लेकिन रात में भी बिना सूचना के कटौती हो रही है।

किसानों ने बताया रात 10 बजे सिंचाई के लिए बिजली सप्लाय होने पर किसान खेत जाकर मोटर चालू कर देते है। रात 12 बजे बाद लगभग सभी किसान घर लौट आते है। इसके बाद बिजली कटौती होती है। जहां सालदार है, वह बताते है कि 12 से 2 बजे के बीच सप्लाय कम हो रहा है। आधा से एक घंटा पहले ही बिजली बंद कर दी जाती है। इस असर केला फसल पर हो रहा है। केले के पौधे सूखने लगे हैं।

खबरें और भी हैं...