ओले से जौ, गेहूं और सरसों काे अधिक नुकसान:बड़ामलहरा-घुवारा और बिजावर क्षेत्र में ओलावृष्टि से खेत में बिछी फसल

छतरपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छतरपुर| बारिश होने से खेत में बिछ गई गेहूं की फसल। - Dainik Bhaskar
छतरपुर| बारिश होने से खेत में बिछ गई गेहूं की फसल।

रबी फसलों के लिए एक दिन पहले महावट की बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए थे। वहीं दूसरे दिन बुधवार की शाम बड़ामलहरा-घुवारा और बिजावर क्षेत्र के तीन दर्जन गांव में बारिश के साथ अचानक ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि होने से खेतों पर खड़ी फसल बिछ गई, जिससे नुकसान हुआ है।

बुधवार सुबह छतरपुर शहर और नौगांव सहित कई स्थानों पर रिमझिम बारिश हुई। वहीं शाम को बिजावर, बड़ामलहरा, घुवारा क्षेत्र में फिर बारिश हुई। इसके साथ ही शाम 5 बजे बड़ामलहरा-घुवारा क्षेत्र में अचानक ओलावृष्टि हाेने लगी।

शाम को बड़ामलहरा के कनेरा, कम्मोदपुरा, महाराजगंज, मनकारी, धौर्रा, रजपुरा, करकुआं, भोईं पुरा, पटिया, भगवां, फुटवारी, बछरावनी, पुतरीखेरा, मड़ीखेरा, पुरापट्‌टी, बाजार पट्‌टी, लिधौरा, सिमरिया, हरदौल पट्‌टी, पिपरा कला, बरेठी आदि गांवों में 15 मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे। ओले गिरने से खेतों पर खड़ी जौ, गेहूं, सरसों की फसल जमीन पर बिछ गई। ग्राम बछरावनी के किसान सरूप सिंह घोषी, मनभरण सिंह, बद्री प्रसाद आदिवासी, बसंती यादव आदि ने बताया कि ओलावृष्टि से गेहूं, चना, सरसों की फसल को नुकसान हुआ है।

चने के आकार के गिरे ओले
बुधवार शाम को बिजावर नगर की बस्ती में, बस स्टैंड के आसपास, जटाशंकर रोड सहित देवरा, लहर, धरमपुरा, उदयपुरा, पतरा, क्वाटा सहित अन्य गांवाें में 15 मिनट तक चने के आकार के ओले गिरे। ग्राम देवरा के किसान शिवकुमार अहिरवार का कहना है कि इससे फसलों को नुकसान हुआ है। रात में पानी भरा होने के कारण खेतों में जाना उचित नहीं है। सुबह पता चलेगा कितना नुकसान हुआ है।

दो दिन तक बारिश का अनुमान
मौसम विभाग कार्यालय खजुराहो के राजेंद्र सिंह परिहार का कहना है कि यूपी की ओर से पश्चिमी विक्षोभ इस ओर प्रभावी हुआ है। उत्तर पश्चिम हवा चलने से गुरुवार रात तेज बारिश होने का अनुमान है। वहीं शुक्रवार एवं शनिवार को भी रिमझिम बारिश होने का अनुमान है। दो दिन के बाद शीतलहर फिर लौटने की उम्मीद है।

बड़ामलहरा विधायक ने देरशाम खेत में जाकर नुकसान का लिया जायजा

ओलावृष्टि की जानकारी मिलते ही देर शाम बड़ामलहरा विधायक प्रद्युम्न सिंह लोधी, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य प्रवीण कुमार नापित के साथ ट्रैक्टर से ओला प्रभावित गांव बछरावनी, पुतरीखेरा, मड़ीखेरा, पुरापट्‌टी और बाजार पट्‌टी पहुंचे। उन्होंने खेतों में जाकर फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया। पीड़ित किसानों से चर्चा कर ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे कराकर सहायता दिलाने का आश्वासन दिया।

खबरें और भी हैं...