छतरपुर के बड़ामलहरा, गौरीहार और बकस्वाहा से अपडेट:व्हीलचेयर पर वोट देने पहुंची 95 साल की बुजुर्ग, वोटिंग से पहले देर रात तोड़-फोड़ की घटना

छतरपुर3 महीने पहले

छतरपुर में दूसरे चरण के पंचायत चुनाव के पहले देर रात विवाद और तोड़-फोड़ का मामला सामने आया है। जहां गाड़ी में तोड़-फोड़ के फोटो वीडियो वायरल हो रहे हैं।

आरोप है कि भगवा जिला पंचायत वार्ड 21 भगवा की प्रत्याशी विद्याबती अग्निहोत्री (पति हरिओम अग्निहोत्री) के समर्थकों द्वारा देर रात वार्ड में पैसे बांटने का काम चल रहा था जिस पर कि यह विवाद हुआ है। जहां लोगों ने गाड़ी को पकड़ा और जब उसमें बैठे लोग भागने लगे तो लोगों ने पकड़ा और तोड़फोड़ कर दी। जिले में दूसरे चरण का चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो, इसके लिए प्रशासन ने भी सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं।

वोट देने पहुंची बुजुर्ग महिला गनेशीबाई अहिरवार
वोट देने पहुंची बुजुर्ग महिला गनेशीबाई अहिरवार

छतरपुर त्रिस्तरीय चुनाव में बुजुर्ग मतदाताओं का उत्साह देखते बन रहा है। भगवा तहसील अंतर्गत पटनऊ मुहल्ला में बुजुर्ग महिला गनेशीबाई अहिरवार 95 वर्ष वोट डालने पहुंची।

जांच में जुटी पुलिस

इस मामले में 2 अलग अलग बातें निकलकर सामने आ रहीं हैं कि प्रत्याशी की गाड़ियों पर हमला किया गया तो वहीं आरोप है कि आचार संहिता की धज्जियां उड़ाते हुए रोके के बावजूद गाड़ियां चल रहीं थीं और वोटिंग के चंद घंटों पूर्व उनसे रुपये बांटे जा रहे थे। आरोप-प्रत्यारोप और इस पूरे मामले में पुलिस जांच में जुटी है।

जनपद- बड़ामलहरा के ग्राम पंचायत- डोंगरपुरा में दूसरे चरण का मतदान पूरा हुआ। यहां जनपद के क्षेत्र क्रमांक 17 के प्रत्याशी 8 हैं। जिला पंचायत के भगवां वार्ड क्रमांक- 21 में जिला पंचायत के 6 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। जिसमें अब तक बूथ क्रमांक- 213 पर 140 पुरुष 130 महिलाओं ने अब तक मतदान किया है।

मतदान प्रतिशत दोपहर 1 बजे तक
ब्लॉक महिला पुरुष कुल

बड़ामलहरा 52.5 48.9 50.6%

बकस्वाहा 61.6 54.1 57.6%

ग्राम पंचायत- डोंगरपुरा
ग्राम पंचायत- डोंगरपुरा

छतरपुर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लोकतंत्र पर्व के द्वितीय चरण में हो रहे मतदान में ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं एवं पुरुष मतदाताओं में अभूतपूर्व उत्साह देखा गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संदीप जी आर ने मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है। बड़ामलहरा ब्लॉक के ग्राम बंधा चमरोई में भारी संख्या में महिला एवं पुरुष मतदाता हाथों में पहचान पत्र लिए वोट डालने पहुंचे और बारी-बारी से वोट किया। उन्होंने निर्भीकता का संदेश देते हुए मतदान करने की सभी से अपील की।

बड़ामलहरा ब्लॉक के ग्राम बंधा चमरोई
बड़ामलहरा ब्लॉक के ग्राम बंधा चमरोई

जनपद- बड़ामलहरा के वार्ड ग्राम पंचायत- बोकना में द्वतीय चरण का मतदान हुआ। जहां सरपंच प्रत्याशी 13, जनपद प्रत्याशी 10 मैदान में हैं। जहां जिला पंचायत के भगवां वार्ड में 6 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। जिसमें अब तक बूथ क्रमांक- 210 पर 123 पुरुष और 130 महिलाओं ने अपने मत का प्रयोग किया है। जबकि बूथ क्रमांक- 112 पर 140 महिला और 167 पुरुष मतदाता वोट डाल चुके हैं।

महिलाएं वोटिंग में सबसे आगे
महिलाएं वोटिंग में सबसे आगे

मतदान प्रतिशत सुबह 9 बजे तक
ब्लॉक महिला पुरुष कुल

बड़ामलहरा 10.6 16 13.5 प्रतिशत

बकस्वाहा 13.3 19.8 16.8 प्रतिशत

गौरिहार 17.4 15.5 16.3 प्रतिशत

घुआरा ब्लाक
घुआरा ब्लाक

छतरपुर जिले में तीन जनपद पंचायत बक्स्वाहा, बड़ामलहरा और गौरिहार में मत डाला। यहां 617 मतदान केन्द्रों पर 3 लाख 35 हजार 848 मतदाता ने वोट किया।

दिव्यांग मतदाताओं के लिए केंद्र पर विशेष इंतजाम
दिव्यांग मतदाताओं के लिए केंद्र पर विशेष इंतजाम

छतरपुर जिले के घुआरा ब्लाक अंतर्गत त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के द्वितीय चरण में ताल खेरा गांव में मतदान हुआ। मतदाताओं में भारी उत्साह के बीच पुलिस प्रशासन भी मौके पर मौजूद है।

वोटिंग के लिए लग गई कतार
वोटिंग के लिए लग गई कतार

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संदीप जी आर ने निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराने के लिये पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की है। मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की गई है। मतदाता किसी भी अपवाह में न आये और क्षेत्र में मतदान के संबंध में घटित के संबंध में निकट के पुलिस थाने सहित जिला नियंत्रण कक्ष पर तुरंत सूचना दें।

जनपद पंचायत बकस्वाहा के 127, बड़ामलहरा के 240 और गौरिहार के 247 मत केन्द्रों सहित कुल 614 केन्द्रों पर प्रातः 7 से दोपहर 3 बजे तक मतदान हुआ। जो मतदाता मतदान केन्द्रों पर 3 बजे के पूर्व आ चुके है, वे मतदान कर पाए।

सुबह से केंद्र पर जुटे मतदाता
सुबह से केंद्र पर जुटे मतदाता

बक्स्वाहा में महिला 27957 एवं पुरुष 32683 सहित कुल 60 हजार 643, बड़ामलहरा में महिला 63522 एवं पुरुष 73142 सहित 1 लाख 36 हजार 668 और गौरिहार में महिला 62956 एवं पुरुष 75575 सहित 1 लाख 38 हजार 537 मतदाता मतदान किया।