• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Chhindwara
  • Consumption Of 1 Lakh Units Reduced This Year As Compared To Last Year, Electricity Burns Up To 46 Lakh Units Every Year

दिवाली पर जली 45 लाख यूनिट बिजली!:इस दिवाली 1 लाख यूनिट की कम हुई खपत, हर साल 46 लाख यूनिट तक जलती है बिजली

छिंदवाड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रोशनी के त्योहार दीपावली पर इस साल छिंदवाड़ा में पिछले साल की अपेक्षा एक लाख यूनिट कम बिजली की खपत हुई है। MPEB के SE एमदे के अनुसार हर साल दीपावली पर्व पर लगभग 46 लाख यूनिट बिजली की खपत होती है लेकिन इस बार सिर्फ 45 लाख यूनिट बिजली ही जली है। MPEB के आकड़ो पर गौर करे तो सिंचाई के समय लगभग 52 लाख यूनिट बिजली की खपत होती है, इस बार भी MPEB ने बेहतर व्यवस्था बनाई थी जिसके चलते बिजली कटौती का सामना नहीं करना पड़ा।

हालांकि जिले के कुंडा सहित आसपास के गांव में सुबह 10:00 बजे से देर रात तक बिजली बंद रही जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

प्रतिदिन जलती है 42 लाख यूनिट

MPEB अधिकारी के मुताबिक पूरे जिले में रोजाना 42 लाख यूनिट बिजली की खपत होती है। हालांकि है खपत रबी सीजन और गर्मी के दिनों में थोड़ी बढ़ जाती है। इस बार भी खपत बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। रोशनी के पर्व दीपावली में बिजली की खपत आम दिनों की अपेक्षा बढ़ जाती है।

एमपीईबी एस ई यमदे का कहना है कि इस बार धनतेरस और दीपावली के दिन बिजली की खपत लगभग 45 लाख यूनिट के आसपास हुई जो पिछले साल के आंकड़ों से लगभग एक लाख यूनिट कम है पिछले साल जिले में दीपावली पर 46 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी । सिंचाई के समय जिले में बिजली की खपत 52 लाख यूनिट होती है आमतौर पर जिले सामान्यतः प्रतिदिन 42लाख यूनिट बिजली की खपत होती है।

खबरें और भी हैं...