• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Chhindwara
  • Due To The Kovid Guideline, The Height Of Ravana's Effigy Was Kept 21 Feet, The Burning Was Done In The Midst Of Attractive Fireworks

गोधूलि बेला में जला दशानन का पुतला:कोविड गाइडलाइन के चलते 21 फिट ही रखी गई थी रावण के पुतले की ऊंचाई, आकर्षक आतिशबाजी के बीच किया गया दहन

छिंदवाड़ा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दशहरा मैदान में जलता रावण का पुतला - Dainik Bhaskar
दशहरा मैदान में जलता रावण का पुतला

छिंदवाड़ा में दशहरा पर्व की संध्या पर गोधूलि बेला में रावण दहन किया गया। इसके साथ 133 साल से परम्परागत रूप से चल रही छोटी बाजार राम मंदिर प्रांगण में चल रही रामलीला का भी समापन हो गया । अरविंद राजपूत के अनुसार प्रभु श्री राम ने रावण का वध गोधूलि बेला में किया था इसलिए यहां भी परंपरा अनुसार संध्या काल में रावण दहन किया जाता है। इस बार भी दशहरा मैदान में रावण दहन कार्यक्रम देखने के लिए काफी कम संख्या में श्रद्धालु गन पहुंचे थे अनुमान के मुताबिक 3000 से ज्यादा लोग ही यहां मौजूद थे जबकि कोरोनाकाल से पहले यहां काफी भीड़ देखी जाती थी।

हालांकि इस बार भी रावण दहन देखने के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा गया लोग शाम 5:00 बजे से ही दशहरा मैदान में पहुंचने लगे थे वहीं प्रशासन के द्वारा काफी बेहतर व्यवस्था बनाई गई थी खासकर रामलीला मंच के पदाधिकारी, जिला प्रशासन और पुलिस की टीम ने खास व्यवस्था की थी।

51 फिट से घटाकर 21 कर दी गई ऊंचाई

समिति के सदस्य ने बताया कि हर बार नगर निगम प्रशासन के द्वारा 51 फिट के रावण का पुतला बनाया जाता था लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल के चलते इस बार इसकी ऊंचाई सिर्फ 21 फिट रखी गई थी। हालांकि इस बार भी रावण का पुतला काफी आकर्षक बनाया गया था।

आतिशबाजी ने बढ़ा दिया कार्यक्रम का आकर्षण

हर साल रावण दहन पर प्रशासन के द्वारा यह बेहतर व्यवस्था बनाई जाती है इस बार भी आकर्षक आतिशबाजी ने रावण दहन देखने गए लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया लगभग आधे घंटे तक आकाशीय आतिशबाजी होती रही।

एसडीएम, बड़ी माता मंदिर ट्रस्ट और पिंटू द्विवेदी मंच का किया गया सम्मान

कोरोना की सेकेंड वेव में चुनौती पूर्ण समय में कार्य करने वाले अधिकारी एसडीएम अतुल सिंह का सम्मान किया। साथ ही इस विपरीत समय में लाखो पैकेट भोजन,दवा सहित अन्य कार्य करने वाली संस्था श्री। बड़ी माता मंदिर ट्रस्ट और लोगो ऑक्सीजन मुफ्त में मुहैया करवाने वाली प्राण वायु संस्था के पिंटू दिवेदी का मंच पर सम्मान किया गया।

यह रहे कार्यक्रम में मौजूद

दशहरा मैदान में मनाए जाने वाले रावण दहन कार्यक्रम में मुख्य रूप से हर बार की तरह इस बार भी जिला कलेक्टर सौरभ सुमन, पुलिस अधीक्षक विवेक अग्रवाल, पूर्व मंत्री चौधरी चंद्रभान ,पूर्व मंत्री कांग्रेस नेता दीपक सक्सेना,कांग्रेस जिला अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे,रामलीला मंच के राजू चरणागर अरविंद राजपूत उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...