एक दिन में युवक को वैक्सीन का डबल डोज:बालाघाट के गंगानगर वैक्सीनेशन सेंटर पर कोवीशील्ड के दोनों डोज एक दिन में लगाए, हालात बिगड़ी

बालाघाट3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
युवक गौतम राउत - Dainik Bhaskar
युवक गौतम राउत

वैक्सीनेशन में किस तरह से लापरवाही की जा रही है इसका एक ताजा मामला शनिवार को बालाघाट जिले के गंगानगर के वैक्सीनेशन सेंटर में देखने को मिला । दरअसल यहां वैक्सीन लगवाने आए एक 26 साल के युवक को एक के बाद एक दो डोज लगा दिए गए। जिसके बाद उसे घबराहट होने लगी बाद में जब युवक के परिजनों को इसकी जानकारी लगी तो वे हंगामा करने लगे । बाद में तत्काल युवक को जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए भर्ती कराया गया है जहां उसका उपचार जारी हैं।

पहला टीका लगवाने गया था युवक

बालाघाट के कोसमी में रहने वाला 26 वर्षीय गौतम राउत आज गंगानगर के वैक्सीनेशन केंद्र में वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के लिए गया हुआ था। यहां उसने पर्ची लेकर पहले नर्स को दे दिया नर्स ने तत्काल उसे कोविशील्ड का एक डोज लगा दिया, बाद में एक अन्य नर्स ने भी उसे तत्काल दूसरा डोज लगा दिया।

गंगा नगर स्थित वैक्सीनेशन सेंटर
गंगा नगर स्थित वैक्सीनेशन सेंटर

बाद में जब युवक की हालत बिगड़ने लगी तो उसने तत्काल वहां बैठे स्टाफ को बताया कि उसे दोनों से एक साथ लगा दिए गए हैं। तब वैक्सीनेशन केंद्र में हड़कंप मच गया।

घबराओ मत बढ़ेगी यूमिनिटी पावर

वैक्सीनेशन में लापरवाही करने के बाद जब स्वास्थ्य कर्मियों को अपनी गलती का एहसास हुआ तो वह है युवक को यह समझाईश देते नजर आए कि दोनों से एक साथ लगाने से उसे कुछ नहीं होगा यूमिनिटी पावर बढ़ेगी।

युवक को नहीं थी जानकारी

एक साथ दो डोज लगवाने वाले युवक गौतम राउत ने बताया कि उसे यह जानकारी नहीं थी, कि दो डोज एक साथ नहीं लगाए जाते । इसलिए उसने इसका विरोध नहीं किया।

जलेबी और समोसा खिला कर कराया भर्ती

गौतम को दोनों से लगाए जाने की जानकारी जैसे ही यहां बैठे स्टाफ को लगी उन्होंने तत्काल उसे समोसा और जलेबी का नाश्ता कराया तथा 1 घंटे तक केंद्र से बाहर नहीं जाने दिया ।

अस्पताल में भर्ती युवक
अस्पताल में भर्ती युवक

बाद में जिला चिकित्सालय से कुछ चिकित्सक वहां पहुंचे जिन्होंने तत्काल उसे अस्पताल में भर्ती कराया है। जहां उसके स्वास्थ्य में सुधार देखा जा रहा है लेकिन युवक को हल्का बुखार और हाथ पैरों में जकड़न की शिकायत बनी हुई है।

CMHO बोले - युवक को लगाया गया सिर्फ पहला डोज

इस मामले में बालाघाट के सीएमएचओ मनोज पांडे ने वैक्सीनेशन सेंटर में मौजूद स्वास्थ्य कर्मियों को बचाव करते हुए कहा कि, वैक्सीन लगवाने आए गौतम राउत को सिर्फ पहला डोज लगाया गया है । सॉफ्टवेयर में भी पहले ही डोज की एंट्री है। सीएमएचओ ने बताया कि युवक की हालत खतरे से बाहर है। अभी वह अस्पताल में ही भर्ती है।

खबरें और भी हैं...