आसाराम गुरुकुल में बायलर फटा, 1 की मौत:छिंदवाड़ा गुरुकुल में हुआ हादसा, खाना बनाते समय बायलर में हुआ विस्फोट, एक की मौके पर मौत, 4 घायल

छिंदवाड़ा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

परासिया रोड स्थित आसाराम गुरुकुल में शुक्रवार सुबह 8:00 बजे एक भयानक हादसा हो गया। यहां खाना बनाते वक्त रसोई घर में रखा बायलर भट‌्टी में विस्फोट हो गया, जिससे मौके पर मौजूद एक शख्स की मौत हो गई जबकि 4 अन्य बुरी तरह से घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एडिशनल एसपी के मुताबिक जिस व्यक्ति की मौत हुई है वह गुरुवार को हैदराबाद से छिंदवाड़ा आया था।

आश्रम में हुई इस दर्दनाक घटना के बाद मौके पर प्रशासनिक टीम पहुंच चुकी है तथा मामले की जांच की जा रही है। किन वजह से यह हादसा हुआ इसकी जांच जारी है । फिलहाल इस हादसे के बाद हड़कंप मचा हुआ है। इस गुरुकुल में 300 बच्चे पढ़ते हैं।

ये हुए घायल

  • उर्मिला कारटे उम्र 45 साल निवासी बरारीपुरा
  • नीता साहु उम्र 28 साल निवासी गुरुकुल आश्रम
  • माया सिसोदिया उम्र 45 साल निवासी मोहन नगर
  • शशी डहेरिया उम्र 40 निवासी कावेरी नगर बुरी तरह घायल हो गए हैं।
  • अहमदाबाद से आए योद्धा जीत नामक व्यक्ति की मौके पर मौत हो गई।

भाप के दबाव के कारण फूटा बायलर!

आसाराम गुरुकुल में हुए विस्फोट का कारण बॉयलर में भाप का दबाव बढ़ना बताया जा रहा है। दरअसल।बॉयलर भट्टी जैसा होता है जिसकी गर्मी से उसमें जुड़े पात्र में भाप बनती है जिससे खाना पकता है। लेकिन जिस बॉयलर में खाना बनता था उसमें नोजल नहीं खुल पाई जिसके कारण बायलर फट गया।

परासिया रोड स्थित आसाराम गुरुकुल में अहमदाबाद निवासी 50 वर्षीय इंजीनियर योद्धा जीत ने दो साल पहले बॉयलर लगाया था लेकिन तभी से तकनीकी कारणों से बॉयलर शुरू नही हो पाया था।आश्रम प्रबंधन की सूचना पर आज इंजीनियर योद्धा जीत आज सुबह साढ़े आठ बजे के समय बॉयलर सुधार रहे थे तभी अचानक धमाका हुआ और रसोई की दीवार और शैड के परखच्चे उड़ गए ।

हादसा इतना भयावह था कि घटना स्थल पर इंजीनियर योद्धा जीत की मौत हो गई वही आश्रम की 4 महिलाए घायल हो गई l घायल महिलाओं को नजदीकी निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

गुरुकुल में 650बच्चे पढ़ते है जिनमे से 177 हॉस्टल में रहते है।

छिंदवाड़ा परासिया रोड स्थित आशाराम गुरुकुल में लगभग 650 छात्र छात्राएं पढ़ते है जिनमे से 177बच्चे आश्रम की आवासीय हॉस्टल में रहते है।आज गुरुकुल में यह दर्दनाक हादसा साढ़े आठ बजे हुआ जबकि घटना से कुछ देर बाद लगभग साढ़े दस बजे प्रतिदिन की तरह बच्चो को भोजन दिया जाना था।

घटना स्थल पहुंची पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीमघटना के कुछ समय बाद एएसपी संजीव उइके,एसडीएम अतुल सिंह उइके, सीएसपी एमएल कुशवाह,कोतवाली पुलिस टीम के साथ पहुंचे।पुलिस ने घटना स्थल गुरुकुल रसोई को सील कर दिया है औरडॉग स्क्वाड और बम डिस्पोजल स्क्वाड की टीम मामले की छानबीन कर रही है।

घटना की सूचना लगते ही बच्चो को स्कूल लेने पहुंचे परिजन

जैसे लोगो को इस भयावह घटना की सूचना लगी तो अभिभावक अपने अपने बच्चो को लेने गुरुकुल पहुंचने लगे इसके बाद ही स्कूल प्रबंधन ने स्कूली बच्चों की छुट्टी कर दी।

खबरें और भी हैं...