पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Chhindwara
  • Testing Of Plasma Apheresis Machine In District Hospital, Treatment Will Begin After 2 Days Of Plasma Therapy

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर::जिला चिकित्सालय में प्लाज्मा एफेरेसिस मशीन की हुई टेस्टिंग , 2 दिन बाद शुरू हो जाएगा प्लाज्मा थेरेपी से उपचार

छिंदवाड़ा15 दिन पहले
जिला चिकित्सालय में प्लाज्मा थेरेपी मशीन की टेस्टिंग
  • प्लाजमा थेरेपी से कोरोना संक्रमित मरीज का उपचार करने वाला संभाग का दूसरा जिला बना छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा। जिले में भी अब प्लाजमा थेरेपी से कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार किया जाएगा, जिसको लेकर जिला चिकित्सालय में त्रिवेंद्रम से बुलाई गई प्लाज्मा एफेरेसिस मशीन स्थापित कर दी गई है तथा उसकी आज सफल टेस्टिंग भी हो गई है आगामी दो दिनों तक इस मशीन में टेस्टिंग प्रक्रिया जारी रहेगी जिसके बाद कोरोना संक्रमित मरीजों को इस थेरेपी से उपचार दिया जाएगा।

संभाग में प्लाजमा थेरेपी से उपचार करने वाला दूसरा जिला बना छिंदवाड़ा

गौरतलब हो कि जबलपुर संभाग में अभी तक सिर्फ जबलपुर में ही प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार किया जाता रहा है वहीं अब छिंदवाड़ा में भी यह सेवा शुरू हो गई है तो कहा जा सकता है कि जबलपुर के बाद छिंदवाड़ा ऐसा दूसरे जिला बन जाएगा जहां पर प्लाज्मा थेरेपी से संक्रमित मरीजों का उपचार हो सकेगा।

कलेक्टर और स्वास्थ्य विभाग की मेहनत लाई रंग

प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार करने के लिए जिला कलेक्टर सौरव कुमार सुमन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के द्वारा युद्ध स्तर पर प्रयास किए गए जो आज सफल हो गया त्रिवेंद्रम से प्लाजमा थेरेपी मशीन बुलाई गई जिसे सफलतापूर्वक अस्पताल में स्थापित कर दिया गया है वहीं इसकी आज टेस्टिंग भी की गई जो सफल रही।

पहले ही दिन मिल गया प्लाजमा डोनर

प्लाजमा थेरेपी से उपचार करने के लिए लगाई गई मशीन में आज पहले ही दिन सती माता मंदिर के पास रहने वाले गुलशन गढेवाल ने अपना प्लाज्मा डोनर किया। प्लाज्मा डोनेट करने की प्रक्रिया के दौरान जिला कलेक्टर सौरव कुमार सुमन एसडीएम अतुल सिंह मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ गिरीश वी रामटेके और सिविल सर्जन श्रीमती पी गोगिया उपस्थिति थी।

2 दिन टेस्टिंग तीसरे दिन से शुरू हो जाएगी प्रक्रिया

सिविल सर्जन श्रीमती गोगिया ने बताया कि 2 दिन अस्पताल में डोनेट प्रक्रिया की टेस्टिंग की जाएगी वहीं तीसरे दिन से प्लाज्मा थेरेपी शुरू हो जाएगी जिससे संक्रमित मरीजों को इसका लाभ मिलने लगेगा। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ होने के 28 दिन से लगभग 90 दिन तक कोविड संक्रमित मरीजों के लिए अपना प्लाज्मा हर पांचवें दिन में डोनेट कर सकता है यह पूरी प्रक्रिया मशीन के द्वारा की जाएगी।

सामाजिक संगठनों ने की थी मांग

जिला चिकित्सालय में कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार प्लाज्मा थेरेपी से करने की मांग सिंधु सहयोग समिति मोहन नगर के सदस्यों ने जिला कलेक्टर से की थी जिसके बाद यह प्रयास प्रारंभ हुए और जिले में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत हो गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें