लेटलतीफी:अतिक्रमण से अटका सौंदर्यीकरण का काम, 89 कब्जे चिह्नित किए लेकिन हटाए नहीं

दमोह15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बेलाताल के पीछे निर्माण कार्य चल रहा है। इन पुराने घरों का अतिक्रमण हटाया जाना है। - Dainik Bhaskar
बेलाताल के पीछे निर्माण कार्य चल रहा है। इन पुराने घरों का अतिक्रमण हटाया जाना है।

बेलाताल में लाइटिंग के साथ पाथवे और सौंदर्यीकरण का काम किया जाना है, लेकिन बेलाताल के पीछे अतिक्रमण होने की वजह से काम प्रभावित हाेे रहा है। यहां पर करीब 70 आवास ऐसे हैं जो अतिक्रमण में हैं और बेलाताल से लगे हुए हैं। जिन्हें हटाया जाना है, लेकिन इसको लेकर कोई रणनीति नहीं बन पा रही है। इससे पहले अतिक्रमण हटाने के लिए केवल दो बार नोटिस जारी किए गए हैं, लेकिन अतिक्रमण नहीं हटाया गया है। जिससे काम प्रभावित हो रहा है। यहां पर बता दें कि स्थानीय अतिक्रमण चयनित भी कर लिया गया है, लेकिन स्थाई रहवासी रहने के लिए तैयार नहीं है। उनकी मांग है कि वे 40 साल से यहां पर रह रहे हैं, नगरपालिका के सारे टैक्स भी भरे हैं, लेकिन इसके बाद भी उन्हें हटाने के लिए परेशान किया जा रहा है।

रहवासियों की शर्त है कि उन्हें हटाया न जाए, उसकी जगह पर दूसरी जगह विस्थापित किया जाए। मगर इस पर सहमति नहीं बन पा रही है। ऐसे में न तो प्रशासन अतिक्रमण हटा पा रहा है और न ही कराया काम पूरा हो रहा है। नगरपालिका की ओर से जो सर्वे किया गया था। उस हिसाब से बेलाताल के पीछे 89 मकान अतिक्रमण में हैं, जिनके कब्जे हटाने की प्रक्रिया चल रही है। यह रहवासी 50 साल से यहां पर हैं। यह नगर पालिका परिषद को टैक्स भी देते हैं। नल कनेक्शन भी इन्होंने शुल्क देकर कराए हैं।

रहवासी युवक शुभम ने बताया कि बेलाताल विकास के लिए मकान तोड़ने के नोटिस जारी हो गए हैं, लेकिन रहवास को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ है। ऐसे में यहां के रहवासी मकान नहीं छोड़ेंगे। इस संबंध में वार्ड पार्षद मिक्की चंदेल का कहना है कि उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों ने बेलाताल के किनारे रहने वाले रहवासियों के विस्थापन की मांग उठाई है। जब तक उन्हें विस्थापित नहीं किया जाएगा। अतिक्रमण नहीं हटे। ऐसा प्रयास किया जा रहा है। यहां पर बता दें कि तीन साल पहले बेलाताल तालाब में लाइटिंग, चारों ओर चलने के लिए पाथवे एवं सौंदर्यीकरण का कार्य की मंजूरी मिली थी।

जिसको लेकर काम चल रहा है, लेकिन अभी अतिक्रमण नहीं हटने से परेशानी बनी हुई है। इस संबंध में एसडीएम गगन बिसेन ने बताया कि वहां पर निर्माण कार्य चल रहा है। काम में कोई रूकावट नहीं आ रही है। अभी नगरपालिका ने अतिक्रमण चिंहित किया है। उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है।

खबरें और भी हैं...