दमोह नगरीय निकाय चुनाव:दमोह में वोटिंग प्रक्रिया पूरी; हिंडोरिया में सबसे ज्यादा 80 प्रतिशत मतदान

दमोहएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण में नगर पालिका दमोह, नगर पंचायत पथरिया और नगर पंचायत हिंडोरिया को मिलाकर 66 वार्ड के पार्षदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इन तीन नगरीय निकायों में एक लाख 28 हजार 267 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे, जिनके मतदान के लिए 157 मतदान केंद्र बनाए गए है।

अपडेट--

दमोह की एक नगर पालिका और तीन नगर पंचायत में मतदान की प्रक्रिया लगभग समापन की ओर है। दमोह नगर पालिका क्षेत्र में एक दो विवादों को छोड़कर बाकी दोनों नगर पंचायत और दमोह नगर पालिका में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ। इस मतदान में महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों ने अधिक मतदान किया है। अब 17 और 18 जुलाई को सभी मुख्यालय पर मतगणना की जाएगी। जिले की दमोह नगर पालिका और पथरिया व हिंडोरिया नगर पंचायत में शाम 5 बजे तक के मतदान की स्थिति इस प्रकार है।

दमोह।
महिला 67.35
पुरुष 72.72
कुल 70.08

पथरिया
महिला 77.38
पुरुष 82.26
कुल 79.88

हिंडोरिया
महिला 79.62
पुरुष 81.03
कुल 80.35

नगरीय निकाय हिंडोरिया में मतदान प्रतिशत 3 बजे की स्थिति

महिला 74.86 प्रतिशत पुरुष 75.19 प्रतिशत योग 75.02 प्रतिशत

नगरीय निकाय पथरिया में मतदान प्रतिशत 3 बजे की स्थिति

महिला 70.43 प्रतिशत पुरुष 74.28 प्रतिशत योग 72.40 प्रतिशत नगरीय निकाय दमोह में मतदान प्रतिशत 3 बजे की स्थिति

महिला 58.79 प्रतिशत पुरुष 62.66 प्रतिशत योग 60.76 प्रतिशत

मतदान केंद्र के बाहर पथराव

दमोह नगरीय निकाय चुनाव में नगर पालिका दमोह के फुटेरा वार्ड क्रमांक 3 में चल रहे मतदान केंद्र पर दो प्रत्याशियों के बीच विवाद हो गया। विवाद इतना बड़ा कि कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थकों ने पथराव शुरू कर दिया। खबर मिलने के बाद पुलिस अधिकारी बल के साथ मौके पर पहुंचे और भीड़ को तितर-बितर किया है। आरोप है कि कांग्रेस प्रत्याशी अफसाना बेगम के समर्थक कासिम खान और अन्य लोगों ने मतदान केंद्र के भीतर जाकर विवाद शुरू कर दिया। वहां पर मौजूद दूसरे प्रत्याशियों के एजेंटों के साथ मारपीट शुरू कर दी। अफरातफरी में सारे लोग भागने लगे और इसके बाद कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थकों ने फर्जी मतदान शुरू कर दिया।

भीड़ को तितर-बितर करने के लिए उन समर्थकों ने पत्थर मारना शुरू कर दिया। कुछ लोगों को चोटें भी आई हैं। मौके पर मौजूद क्षेत्र के मतदाता नित्या प्यासी ने बताया कि यहां पर गुंडागर्दी के बल पर मतदान किया जा रहा है। दूसरे मतदाताओं को मतदान करने से रोकने का प्रयास किया जा रहा है। मौके पर पहुंचे एसपी अभिषेक तिवारी ने कहा कि पथराव नहीं हुआ है, बहसबाजी हुई है। पुलिस के आने के बाद मामला शांत हो गया है और कुछ ही देर में मतदान शुरू होने वाला है।

चुनाव के बीच पथराव
चुनाव के बीच पथराव

बुर्का पहनकर फर्जी मतदान करने पहुंची महिला

नगर पालिका दमोह के बजरिया वार्ड क्रमांक सात के नूरी नगर मतदान केंद्र पर एक महिला को पीठासीन अधिकारी ने फर्जी मतदान करने से रोक दिया। उसी क्षेत्र की एक महिला बुर्का पहनकर मतदान करने के लिए मतदान केंद्र में पहुंची थी। दस्तावेजों की जांच के दौरान पीठासीन अधिकारी को महिला पर संदेह हुआ, तो उसने महिला से बातचीत शुरू कर दी। इसी दौरान महिला की उंगली में लगी स्याही को देखकर पीठासीन अधिकारी का संदेह स्पष्ट हो गया और उसने पुलिसकर्मियों की मदद से महिला को मतदान करने से रोका। इस दौरान महिला का कहना था कि उसने इस मतदान केंद्र पर मतदान नहीं किया है, जिसे लेकर पीठासीन ने कहा कि यदि उन्होंने यहां मतदान नहीं किया है तो कहीं और मतदान किया होगा। क्योंकि उंगली पर स्याही का निशान लगा हुआ है। महिला कुछ देर तो बहस करती रही, लेकिन जब वहां से भीड़ एकत्रित होने लगी तो, वो अपने घर चली गई। इस मतदान केंद्र पर कोई भी महिला पुलिसकर्मी ना होने के कारण महिला को पकड़ा नहीं जा सका।

फर्जी मतदान कर रही महिला
फर्जी मतदान कर रही महिला

पथरिया में 1 बजे मतदान प्रतिशत

महिला 58.04 प्रतिशत पुरुष 61.91 प्रतिशत योग 60.03 प्रतिशत

दमोह में मतदान प्रतिशत

महिला 45.66 प्रतिशत पुरुष 51.50 प्रतिशत योग 48.63 प्रतिशत

हिंडोरिया में मतदान प्रतिशत

महिला 64.89 प्रतिशत पुरुष 64.88 प्रतिशत योग 64.38 प्रतिशत

दमोह नगरीय निकाय चुनाव में नगर पालिका दमोह में भाजपा और कांग्रेस के अलावा तीसरे अघोषित दल टीएसएम के रूप में मध्यप्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया के बेटे ने अपने समर्थक प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे हैं। नगर के 39 वार्डों में से 32 वार्ड में टीम सिद्धार्थ के समर्थक निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। अपनी पत्नी के साथ मतदान करने पहुंचे सिद्धार्थ मलैया ने कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि जनता उनका साथ देगी। दमोह का विकास होना है और होकर रहेगा। केंद्रीय राज्य मंत्री पहलाद पटेल के द्वारा किए गए कमेंट पर उन्होंने कहा कि वो बड़े हैं कुछ भी कह सकते हैं। उनके बयान पर प्रतिक्रिया देना उचित नहीं समझते। रही बात उनके पिता के 35 साल के कार्यकाल के हिसाब मांगने इसका जवाब जनता इस चुनाव में उन्हें दे देगी।

TSM प्रमुख ने पत्नी के साथ किया मतदान
TSM प्रमुख ने पत्नी के साथ किया मतदान

दमोह के पथरिया में करीब आधे घंटे हुई बारिश के बाद मतदान केंद्र तालाब में तब्दील हो गए हैं। नगर के वार्ड क्रमांक 10, 11 और 12 के मतदान केंद्र परिसर में बारिश का पानी भर गया है, जिससे पूरा परिसर तालाब जैसा दिखाई देने लगा है। मतदान करने पहुंचने वाले लोगों को मतदान केंद्र तक जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बारिश के बाद मतदान केंद्र का हाल
बारिश के बाद मतदान केंद्र का हाल

दमोह के नगर पंचायत पथरिया में चल रहे मतदान के दौरान तेज हवाओं के साथ तेज बारिश शुरू हो गई है, जिससे अफरा-तफरी का माहौल हो गया है। अचानक मौसम में परिवर्तन के साथ तेज हवाएं चलने लगी और उसके बाद बारिश शुरू हो गई है। करीब 15 मिनट पथरिया में तेज बारिश हो रही है, जिससे लोग तितर-बितर हो गए हैं। मतदान केंद्रों में मतदान करने के लिए पहुंचे लोग भी फंस कर रह गए हैं।

तेज बारिश के बीच मतदान
तेज बारिश के बीच मतदान

नगरी निकाय जिला दमोह का 11:00 तक का मतदान का प्रतिशत

दमोह
महिला 27.45
पुरुष 34.51
कुल 31.04

पथरिया

महिला 40.22 पुरुष 46.85 कुल 43.62

हिंडोरिया
महिला 40.72
पुरुष 45.51
कुल 43.16

दमोह नगर पालिका में पार्षद पद के चुनाव के लिए मतदान को लेकर काफी उत्साह है। यहां पर युवाओं के अलावा बुजुर्ग और दिव्यांग भी मतदान करने पहुंच रहे हैं। शहर के बजरिया वार्ड क्रमांक 7 के मतदान केंद्र पर एक दिव्यांग अपने परिजनों के सहारे मतदान केंद्र में मतदान करने पहुंचा। दिव्यांग का कहना है कि वह शारीरिक रूप से अक्षम है, लेकिन हमेशा ही मतदान को लेकर उत्साहित रहता है। उसके परिवार के लोग हमेशा उसकी मदद करते हैं।

वोट देने पहुंचा दिव्यांग
वोट देने पहुंचा दिव्यांग

जाहिद ने बताया कि वह चलने में अक्षम है। परिवार के लोग उसे ऑटो में बिठाकर मतदान केंद्र पर लेकर पहुंचे और उसके बाद उसे हाथों में उठाकर मतदान केंद्र के भीतर ले गए। इसके बाद उसने मतदान किया है। मतदान करने के बाद वह काफी खुश है। उसका कहना है कि सरकार ने उसे यह अधिकार दिया है, जिसका सभी को उपयोग करना चाहिए। हम अपने वार्ड का प्रतिनिधि चुनने के लिए स्वतंत्र होते हैं और इसलिए मैंने पूरी निर्भीकता के साथ अपने मत के प्रत्याशी को मतदान किया है।

दमोह में चल रहे नगरीय निकाय चुनाव में दमोह नगर पालिका क्षेत्र के सिविल वार्ड दो के पार्षद पद प्रत्याशी को मतदान करने के लिए एक दूल्हा सुबह 11 बजे बारात में जाने के पहले मतदान करने के लिए पहुंचा। इंदिरा कॉलोनी क्षेत्र में रहने वाले विजय मुड़ा अपने परिजनों के साथ दूल्हे के परिवेश में मतदान केंद्र पर पहुंचे। वहां से चल कर अपने मतदान कक्ष में पहुंचे और मतदान की पूरी प्रक्रिया से गुजरते हुए अपना मतदान किया।

मतदान केंद्र पहुंचा दूल्हा
मतदान केंद्र पहुंचा दूल्हा

विजय ने कहा कि आज उनकी शादी है, लेकिन मतदान बहुत आवश्यक है, इसलिए बारात में जाने के पहले उन्होंने अपने परिवार के लोगों से मतदान करने की इच्छा जाहिर की। परिजनों ने सहमति दी, तो दूल्हे के वेश में ही वह मतदान करने पहुंचे हैं। मतदान करने के बाद उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है।

पहले वोट फिर शादी
पहले वोट फिर शादी

दमोह में तीनों जगह का मतदान का प्रतिशत

पथरिया में 9:00 बजे तक महिला 14.53 प्रतिशत।
पुरुष 22.01 प्रतिशत
योग 18.36 प्रतिशत

हिंडोरिया में महिला 15.63
पुरुष 18.64 प्रतिशत
योग 17.16 प्रतिशत

दमोह में महिला 10.59
पुरुष 15.52 प्रतिशत
योग 13.10 प्रतिशत

सुबह करीब 9 बजे मतदान करने पहुंची बुजुर्ग महिला, ईवीएम का बटन दबाने से पहले बेहोश हुई। जिन्हें अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

दमोह में चल रहे हैं नगरीय निकाय चुनाव के दौरान मतदान करने मतदान केंद्र पर पहुंची एक 90 साल की बुजुर्ग महिला की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। दमोह शहर के मागंज वार्ड 4 में रहने वाली बुजुर्ग कमल रानी मिट्ठू लाल अठया सुबह 9 बजे अपने मतदान केंद्र नॉरबिट स्कूल में मतदान करने के लिए पहुंची थी।

डॉक्टर ने किया मृत घोषित
डॉक्टर ने किया मृत घोषित

ईवीएम के नजदीक पहुंचते ही बटन दबाने से पहले उन्हें चक्कर आ गया और बेहोश होकर जमीन पर गिर गई। लोगों की मदद से उन्हें जिला अस्पताल लाया गया, जहां पर डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया है। बुजुर्ग महिला की मौत पर हार्ड अटैक की संभावना बताई जा रही है।

90 साल की बुजुर्ग महिला की हार्ट अटैक से मौत
90 साल की बुजुर्ग महिला की हार्ट अटैक से मौत

नगर पंचायत पथरिया के वार्ड क्रमांक 13 में एक 80 वर्षीय दिव्यांग बुजुर्ग महिला अपना मत डालने के लिए मतदान केंद्र पहुंची। बुजुर्ग धुरवी अठया ने कहा कि जब से उन्होंने होश संभाला है, मतदान कर रही है। जब भी उन्हें अवसर मिलता है, वे अपना मतदान करती है। उन्होंने कहा कि ये तो उनका अधिकार है, जो सरकार ने उन्हें दिया है। कौन जीतेगा कौन हारेगा ये तो आने वाले दिनों में पता चलेगा, लेकिन मेरा काम है वोट देना है और मैं दे रही हूं। उन्होंने बताया कि करीब 1 साल से वह बीमार है। उनका एक पैर काम नहीं करता। आज वोट डालनी थी, इसलिए वह परिवार के सदस्य के साथ लाठी टेकते हुए मतदान केंद्र पहुंची।

80 वर्षीय दिव्यांग बुजुर्ग महिला वोट डालने पहुंची
80 वर्षीय दिव्यांग बुजुर्ग महिला वोट डालने पहुंची

दमोह नगर पालिका क्षेत्र में पार्षद प्रत्याशी के चुनाव को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने मिल रहा है। भारी भीड़ मतदान केंद्र पर मतदान करने के लिए पहुंची है। लंबी-लंबी कतारों में लोग अपना मत देने के लिए खड़े हैं। शहर के लॉ कॉलेज में मतदान के लिए लोगों की भीड़ मौजूद है।

लॉ कॉलेज
लॉ कॉलेज

दूसरे चरण में नगर पालिका हटा, नगर परिषद तेंदूखेड़ा एवं नगर परिषद पटेरा में 13 जुलाई को मतदान होगा। सभी की मतगणना 18 जुलाई को की जाएगी।

नगर परिषद पथरिया में इनके बीच सीधी टक्कर

वार्ड नंबरवार्ड आरक्षणभाजपा प्रत्याशीकांग्रेस प्रत्याशीबसपा
1सामान्यगोवर्धन चौरसियासंजीवप्रवीन कुमार जैन
2OBCगोपाल लोहारराकेश कुमारभोलाराम कुर्मी
3OBC महिलानिधि विश्वकर्माममताआरती राठौर
4OBC महिलाशोभारानी साहूराजकुमारीसृष्टि वैष्णव
5SCचिंतामन अहिरवालप्रभु दयालपरसराम अहिरवाल
6सामान्यसंदीप पटेलसीमासुंदरलाल विश्वकर्मा
7SC महिलापार्वती अहिरवालराजकुमारीसावित्री अहिरवाल
8सामान्य महिलाबृजेंद्र पटेललक्ष्मण सिंह
9OBC महिलानीलम कुशवाहासुमत रानी
10सामान्यसुनील कुमारनन्नाकन्हैया पटेल
11सामान्य महिलाशोभारानी दुबेरागिनीपूनम सोनी
12सामान्यरत्ना चौरसियाशुभमनवीन जैन
13सामान्य महिलासंतोषरानी पटेलतस्लीमश्यामा खटीक
14SC महिलालक्ष्मी बाई अहिरवालसंतोषरानीऊषा अहिरवाल
15सामान्ययोगेश चौधरीशांतिलक्ष्मी रानी पटेल

नगर परिषद दमोह में इनके बीच सीधी टक्कर

वार्डवार्ड का नामवार्ड आरक्षणभाजपा प्रत्याशीकांग्रेस प्रत्याशीTSM
1सिविल वार्ड 01obcकोई नहींलीला राठौरनीलम रजक।
2सिविल वार्ड 02सामान्य महिलासंध्या प्यासीदुर्गेश नंदनीरीना शिवहरे
3सिविल वार्ड 03साम्मन्यविजय जैनप्रशांत शर्मा
4सिविल वार्ड 04सामान्यसंगीता जैनआशीष पटेलऊषा गौतम
5सिविल वार्ड 05एस टीकृष्णा सिंह तेकामराज नारायण धुर्वेसंजीव पाल
6सिविल वार्ड 06obc महिलाचंदा ठाकुरसुषमा सिंहसुजातारानी रैकवार
7सिविल वार्ड 07obcमनीष सोनीआलोक सिंहराकेश चौकसे
8सिविल वार्ड 08सामान्यभरत यादवअमर सिंह राजपूतदेवेंद्र जैन
9सिविल वार्ड 09सामान्य महिलासपना कुंदानीरंजना चौहानप्रभाबाई जैन
10सिविल वार्ड 10सामान्यगोपाल ठाकुरबलराम ठाकुरगजेंद्र अहिरवाल
11मागंज वार्ड 01सामान्यअमित जैन, त्यागीभूपेंद्र अजवानी
12मागंज वार्ड 02सामान्यविक्रांत गुप्ताप्रशांत सिंह हजारीरमन खत्री
13मागंज वार्ड 03obcबालकृष्ण यादवधर्मेंद्र सिंह ठाकुरमनीष सोनी
14मागंज वार्ड 04सामान्यसंजय पटेलराजकुमार पुरोहित
15मागंज वार्ड 05सामान्य महिलासाक्षी चौबेहेमा दुबेक्रांति पटेल
16मागंज वार्ड 06SCरूपराम जाटवनेहा देवी कसोटिया
17नया बाजार 01OBCगौरव सोनीनवजोत सोनीकपिल सोनी
18नया बाजार 02सामान्यसचिन गांगरादाऊद सौदागरइस्लाम पठान
19नया बाजार 03SC महिलासरला राजप्रीति पारोचेसुहाना राय
20नया बाजार 04scरश्मि अहिरवालराधा जाटवनेहा राही
21नया बाजार 05scगणेश जाटवसुत्ती बेनअनिल गोदरे
22पुराना बाजार 01obcसुनील पेंटररॉबी चौरसियाविवेक सेन
23पुराना बाजार 02सामान्य महिलासपना सोनीमंजू राय
24असाटी वार्ड 01obcकैलाश शैलारदीपक चौरसियानितिन चौरसिया
25असाटी वार्ड 02obc महिलाअरुण सोनीवंदना जाडियानविता राजपूत
26फुटेरा वार्ड 01सामान्य महिलासंगीता रायसंगीता रोतेलाअमीना खान
27फुटेरा वार्ड 02सामान्यमनीष शर्माशिवम रायविवेक अग्रवाल
28फुटेरा वार्ड 03सामान्य महिलागीता मिश्राअफसाना बेगमरेनू रुपेश रजक
29फुटेरा वार्ड 04obc महिलाक्रांति पटेलविमला कुशवाहा
30फुटेरा वार्ड 05सामान्य महिलामरियम बीशकीला खानतरन्नुम शादाब खान
31बजरिया वार्ड 01obc महिलाकोई नहींफरहीना नाज़
32बजरिया वार्ड 02सामान्य महिलाअफरीन खानहलीमा सादिया खातूनमहजबीन
33बजरिया वार्ड 03SC महिलासुनैना घारूप्रियंका सोदियाचांदनी रोहित
34बजरिया वार्ड 04SCदीपा अहिरवालकृति मास्टरगोल्डी अहिरवाल
35बजरिया वार्ड 05SCनरेन्द्र अहिरवालहेमराज अहिरवालचंद्रकांत अहिरवाल
36बजरिया वार्ड 06सामान्यराघवेंद्र श्रीवास्तवनितिन मिश्राकृष्ण कुमार खरे
37बजरिया वार्ड 07सामान्य महिलाकविता रायसरताज बेगमप्रगति मिश्रा
38बजरिया वार्ड 08SCपरसोत्तम लाल अहिरवालमुकेश रोहितसंतु लाल रोहित
39धरमपुरा वार्डसामान्य महिलाशरद कुमारी ठाकुरआरती सिंह ठाकुरहरजाना बेगम

नगर परिषद हिंडोरिया में इनके बीच सीधी टक्कर

वार्ड नंबरवार्ड आरक्षणभाजपा प्रत्याशीकांग्रेस प्रत्याशी
1Stदेवीसिंह गौड़परम आदिवासी
2SC महिलासविता अहिरवालकविता चौधरी
3सामान्यराजकुमारी
4सामान्यहेमेंद्र सिंहविदेश सिंह
5सामान्यगणेश सिंहवीरेंद्र ठाकुर
6OBC महिलाशमीम बेगमशबनम
7OBCमहेंद्र कुमार रजकअमजद खान
8सामान्य महिलाजलीशा खानरानी खातून
9सामान्य महिलाबीबा बाई पटेलत्रिविसा सिंह
10SCभगवानदास पटेलमनोज कुमार
11SC महिलापार्वती अहिरवालरेखा चौधरी
12सामान्यमुकेश चौरसियाबृजेश कुमार
13सामान्य महिलारजनी साहूमीराबाई लोधी
14सामान्य महिलाक्रांति राजपूतरेखा चौबे
15OBC महिलाममता पटेलजनकरानी

​​कहां कितने मतदान केंद्र

पहले चरण के लिए नगर पालिका दमोह में 120 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 97 सामान्य तथा 23 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। नगर पंचायत पथरिया के लिए 23 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 14 सामान्य व 9 संवेदनशील हैं। हिंडोरिया नगर पंचायत के लिए 14 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 12 सामान्य व और 2 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं।

नगर पालिका दमोह

अध्यक्ष पद - अन्य पिछड़ा वर्ग

कुल वार्ड - 39

मतदान केंद्र - 120

कुल मतदाता - 99498

पुरुष - 50605

महिला - 48886

अन्य - 7

नगर पंचायत पथरिया

अध्यक्ष - अन्य पिछड़ा वर्ग

वार्ड - 15

मतदान केंद्र - 23

कुल मतदाता -16493

पुरुष - 8452

महिला - 8041

नगर पंचायत हिंडोरिया

अध्यक्ष - अनारक्षित

वार्ड संख्या - 15

मतदान केंद्र - 17

कुल मतदाता - 12276

पुरुष - 6238

महिला - 6038

शहर की सरकार के लिए वोट पड़ रहे हैं। आप सिर्फ दो सवालों के जवाब देकर अपनी राय रख सकते हैं