भाजपा प्रत्याशी का नामांकन निरस्त:UP का था जाति प्रमाण पत्र, कांग्रेस प्रत्याशी ने ली थी आपत्ति

दमोह3 महीने पहले

दमोह नगरीय निकाय चुनाव में नगर पालिका दमोह के सिविल वार्ड 1 से भाजपा प्रत्याशी का नामांकन निरस्त हो गया है। इस वार्ड के कांग्रेस प्रत्याशी लीला रमेश राठौर ने जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष आपत्ति दर्ज कराई थी कि भाजपा प्रत्याशी रश्मि संतोष पाठकर का जाति प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश का है, जो तहसीलदार द्वारा जारी किया गया है, जबकि मध्यप्रदेश में SDM जाति प्रमाण पत्र जारी करते हैं।

इस बात को आधार मानते हुए उनका नामांकन निरस्त कर दिया गया है। इस नामांकन निरस्त होने के बाद भाजपा प्रत्याशी रश्मि के पति संतोष पाटकर ने अब निर्वाचन आयोग और हाईकोर्ट में याचिका लगाने की बात कही है। उनका प्रयास है कि नामांकन किसी भी सूरत में निरस्त न हो।

पाटकर का कहना है कि उनकी पत्नी OBC वर्ग से आती हैं, उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले की रहने वाली है। विवाह के बाद वह दमोह गई हैं। पिता के नाम के आधार पर बेटियों का जाति प्रमाण पत्र तैयार होता है। उत्तर प्रदेश में तहसीलदार जाति प्रमाण पत्र जारी करते हैं और मध्यप्रदेश में एसडीएम जारी करते हैं। उनसे कहा गया है कि SDM का जारी जाति प्रमाण पत्र मान्य होगा, जबकि ऐसा संभव नहीं है।