दतिया में चुनावी शोरगुल शुरू:प्रत्याशी आजमा रहे किस्मत, डोर-टू-डोर पहुंच कर रहे प्रचार

दतिया3 महीने पहले

मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के ऐलान के बाद चुनावी शोरगुल हर तरफ सुनाई देने लगे हैं। राज्य निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन के अनुसार चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो इसकी सभी प्रक्रियाएं प्रारंभ हो चुकी हैं। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव विभिन्न पदों पर अपनी किस्मत आजमा रहे उम्मीदवारों को आवंटित किए गए। चुनाव चिन्ह के बाद प्रत्याशियों के डोर टू डोर जनसंपर्क के चुनावी माहौल में पूरी तरह से रंगने लगा है। मध्य प्रदेश के दतिया में भी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का शोरगुल ग्रामीण इलाकों में दिखाई देने लगा है।

दतिया कलेक्टर संजय कुमार चुनावी शोरगुल के बीच मतदाताओं से अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील कर रहे हैं, तो वही चुनाव में हिस्सा ले रहे उम्मीदवारों से चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार का आपसी द्वेष एवं वैमनस्यता न पनपने पाएं इसके लिए भी एक स्वस्थ परंपरा और प्रतिस्पर्धा की बात कर रहे हैं।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की पूरी प्रक्रिया पर पुलिस की नजर है और पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर पूरे दलबल के साथ उन ग्रामीण इलाकों मैं कैंप कर रहे हैं जहां पूर्व में संपन्न हुए चुनाव के दौरान आपसी मतभेद एवं तनावपूर्ण माहौल निर्मित होकर चुनाव प्रक्रिया में बाधा पहुंचाने का प्रयास किए गए थे। बहराल त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव चुनौतीपूर्ण है।

दतिया में संपन्न होने जा रहे जा रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 290 ग्राम पंचायत मैं संपन्न होगा और 463084 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। जिला प्रशासन ने निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए संवेदनशील एवं अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा वस्था कड़ी कर दी है। दतिया में संवेदनशील 188 एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 21 है।

तहसील सेवड़ा में संवेदनशील 53 एवं अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रोंव्य की संख्या 46 है। तहसील भांडेर में संवेदनशील 39 एवं अति संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 39 है। जिला कलेक्टर संजय कुमार ने इलाके के सभी मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया है। उन्होंने चुनाव में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवारों से स्वस्थ परंपरा का निर्वहन करते हुए आपसी मतभेद एवं वैमनस्यता उत्पन्न ना हो इसके लिए भी अपील की है।