• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Datia
  • Due To Solar Eclipse, Crowd Expected To Visit Ratangarh Temple From October 25 To 27, Administration Will Have To Keep Vigil

लख्खी मेला:सूर्यग्रहण के कारण रतनगढ़ मंदिर पर 25 से 27 अक्टूबर तक भीड़ आने की उम्मीद, प्रशासन को रखना होगी चौकसी

दतिया/सेंवढ़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के दो साल बाद दीपावली के बाद होने वाली भाई दोज को रतनगढ़ मंदिर पर लगने वाला लख्खी मेला सूर्यग्रहण के बाद इस बार तीन दिन का होने की उम्मीद है। ऐसे में जिला प्रशासन को इस बाद मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को लेकर प्रशासन को इस बार चौकस निगरानी रखना होगी। इसे लेकर जिला प्रशासन और पुलिस विभाग की तैयारियां भी जोरों पर चल रहीं हैं। उधर, शुक्रवार को एडीजी ने भी पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर रतनगढ़ मंदिर पर चौकस निगरानी बढ़ाने के लिए कहा है।

दरअसल इस बार 24 अक्टूबर को दीपावली के बाद 25 अक्टूबर को भी अमावस्या है। 25 अक्टूबर को अमावस्या के दौरान सूर्यग्रहण भी है। ऐसे में पड़वा और गोवर्धन की पूजा 26 अक्टूबर को होगी और भाईदोज का त्योहार 27 अक्टूबर को माना जाएगा। ऐसे में रतनगढ़ मंदिर पर इस बार 27 अक्टूबर तक श्रद्धालुओं की भीड़ आने का अनुमान है। 25 अक्टूबर की रात 12 बजे से श्रद्धालुओं की भीड़ आना शुरू होगी जो कि, 27 अक्टूबर तक जारी रहेगी। प्रशासन का अनुमान 25 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने का है।

जबकि कई सुरक्षा एजेंसियों ने कोराेना के बाद मप्र के इस सबसे बड़े मेले में 3 दिन के अंदर 30 से 35 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान जताया है। हालांकि जिला प्रशासन का दावा है कि, वह 27 अक्टूबर तक आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए मंदिर पर व्यवस्थाएं की जा रहीं हैं। वहीं शुक्रवार को एडीजी राकेश चावला रतनगढ़ मंदिर पर पहुंचे। यहां उन्होंने मेले से संबंधित सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने नदी घाट, पार्किंग पॉइंट, मंदिर परिसर तक के सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से उन्होंने निगरानी करने को लेकर चर्चा की। साथ ही उन्होंने नदी के घाट व पार्किंग व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। इस मौके पर दतिया एसपी अमन सिंह राठौर और भिंड जिले के पुलिसकर्मी मौजूद रहे।

पूरी चौकसी रखी जाएगी
दीपावली के बाद अगले दिन सूर्यग्रहण जरूर है, रतनगढ़ मंदिर पर आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए हम 27 अक्टूबर तक पूरी तरह तैयारियां रखेंगे। -रूपेश उपाध्याय, नोडल अधिकारी, रतनगढ़ मेला

खबरें और भी हैं...