• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Datia
  • From Today, Vehicle Free Zone Will Be Built Between Townhall And Killachowk, Three Employees Will Be Stationed At 9 Points

त्योहार पर ट्रैफिक व्यवस्था:आज से टाउनहॉल से किलाचौक के बीच बनेगा व्हीकल फ्री जोन, 9 प्वाइंट पर तैनात रहेंगे तीन-तीन कर्मचारी

दतियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गांधी रोड पर लगा जाम। इसी तरह वाहन चालक घंटों फंसे रहते हैं ट्रैफिक जाम में। पुलिस त्योहार पर रखेगी नियम तोड़ने वालों पर निगाह। - Dainik Bhaskar
गांधी रोड पर लगा जाम। इसी तरह वाहन चालक घंटों फंसे रहते हैं ट्रैफिक जाम में। पुलिस त्योहार पर रखेगी नियम तोड़ने वालों पर निगाह।

दीपावली पर शहर को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए टाउनहॉल से किलाचौक तक का क्षेत्र पूरी तरह व्हीकल फ्री जौन रहेगा। इस बीच तीन पहिया और चार पहिया वाहन तो दूर, दो पहिया वाहनों को भी प्रवेश नहीं मिलेगा। शहर में ट्रैफिक प्वाइंटों की संख्या बढ़ाकर नौ की गई है। इन स्थानों पर तीन-तीन पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। यह पूरी कवायद बाजार में खरीददारी करने आने वाले लोगों को जाम की समस्या से निजात दिलाना है। शनिवार को धनतेरश से लेकर दीपावली पर्व तक यह व्यवस्था रहेगी।

बता दें कि दीपावली त्योहार पर बाजार में खरीददारी करने आने वालों की भीड़ बढ़ जाती है। बाजार में जगह-जगह फुटपाथ पर साज सज्जा की दुकानें लग जाती हैं। इसके अलावा मुख्य बाजार में दुकानदारों द्वारा सामान सड़क पर रख लिया जाता है। जिससे सड़कें संकरी हो जाती हैं। भीड़ बढ़ते ही बाजार में ट्रैफिक जाम की समस्या आम हो जाती है। इसी बीच वन-वे में चार पहिया वाहनों के गलत दिशा में घुसने, नो एंट्री में वाहन घुसने से जाम की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है।

इससे न केवल खरीददारी करने आने वाले लोगों को परेशानी होती है बल्कि दुकानदारों की ग्राहकी भी प्रभावित होती है। वाहनों के हॉर्न का शोरगुल भी बढ़ जाता है। ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने दीपावली को लेकर विशेष प्लान तैयार किया है। यह प्लान धनतेरश से लेकर दीपावली तक अमल में रहेगा।

टाउनहॉल से भटियारा, तलैया मोहल्ला, सब्जी मंडी, किलाचौक तक पहुंच सकेंगे
बाजार जाने के लिए राजगढ़ चौराहा से वाहन बीएसएनएल एक्सचेंज, मुड़ियन का कुआं, गोविंद गंज होते हुए टाउनहॉल पहुंचेंगे। टाउनहॉल से भटियारा मोहल्ला, तलैया मोहल्ला, सब्जी मंडी, किलाचौक तक पहुंच सकेंगे। इसी तरह किलाचौक से बाहर निकलने के लिए दारूगर की पुलिया, तिगैलिया, गांधी रोड होते हुए राजगढ़ चौराहा पहुंचना होगा। सुबह 9 बजे से रात 8 बजे बाजार बंद होने तक यह व्यवस्था रहेगी।

दिपावली पर टाउनहाॅल से किलाचौक तक व्हीकल फ्री जोन, पैदल जा सकेंगे, लोगों को वाहन बाहर पार्क करने होंगे
शहर का मुख्य बाजार टाउनहॉल से शुरू होता है और किलाचौक पर खत्म। करीब एक किमी लंबे इस बाजार में सबसे ज्यादा भीड़ रहती है और यहीं सबसे ज्यादा जाम भी लगता है। इसलिए ट्रैफिक पुलिस द्वारा दीपावली पर टाउनहॉल से किलाचौक तक के बीच को वाहन फ्री जोन घोषित किया है। टाउनहॉल से दो पहिया समेत सभी वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। पटवा तिराहा और किलाचौक पर भी स्टोपर लगाकर वाहनों का प्रवेश बंद किया जाएगा। लोगों को अपने वाहन बाहर पार्क करने होंगे और बाजार के अंदर पैदल ही जाना होगा।

यहां लगेंगे ट्रैफिक प्वाइंट, तीन-तीन कर्मचारी तैनात रहेंगे, होगी कार्रवाई
ट्रैफिक पुलिस द्वारा राजगढ़ चौराहा, भैरव मंदिर, तिगैलिया, टाउनहाल, पटवा तिराहा, तलैया मोहल्ला, किलाचौक, सब्जी मंडी और रिछरा फाटक पर प्वाइंट लगाए जाएंगे। इन प्वाइंटों पर एक-एक ट्रैफिक कर्मचारी और दो-दो पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। ये पुलिस कर्मी पुलिस लाइन से लगाए जाएंगे। किलाचौक पर एक पुलिस अधिकारी भी तैनात रहेगा।

खबरें और भी हैं...