• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Datia
  • Resident Said Water Comes Once In 2 Days, Representative Of NAPA President Said Amrit Scheme Got Green Signal

दैनिक भास्कर के रूबरू में लोगों ने पूछा सवाल:रहवासी ने कहा- 2 दिन में एक बार आता है पानी, नपा अध्यक्ष के प्रतिनिधि बोले- अमृत योजना को मिली हरी झंडी

दतिया11 दिन पहले

दैनिक भास्कर का रूबरू कार्यक्रम रविवार को गुगोरिया धर्मशाला में आयोजित हुआ। यहां वार्ड के लोगों की समस्याओं का जवाब देने के लिए नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला, वार्ड 18 पार्षद जनप्रतिनिधि अनूप तिवारी, वार्ड 15 के पार्षद प्रतिनिधि तारिक किलेदार, नगर पालिका उपयंत्री अंबक पाराशर मौजूद रहे।

रूबरू कार्यक्रम में लोगों के सवाल (समस्या), जनप्रतिनिधियों के जवाब

वार्ड क्रमांक 14 में कारस देव की गली और रानी की ठाठ में दो दिन के अंतराल से नल आते हैं। बिना मोटर के घरों में पानी नहीं पहुंचता है। रानी की ठाठ में 10 घरों में 10 मिनट से ज्यादा देर तक पानी नहीं खुलता है। जिससे लोग परेशान हैं और समस्या हो रही है। यह समस्या वार्ड 14 में बिहारी जी रोड निवासी नयन गोस्वामी ने नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला को बताई। अध्यक्ष प्रतिनिधि ढेंगुला ने वार्डवासी नयन की समस्या का जवाब देते हुए कहा कि अमृत योजना 2.0 में 44 करोड़ की योजना को हरी झंडी मिल गई है।

योजना में शहर में 4 नई पानी की टंकी बनेंगी। जहां पाइप लाइन नहीं है या फिर लाइनें खराब हैं, वहां नई लाइनें बिछेंगीं। जिससे शहर में पेयजल समस्या खत्म हो जाएगी। जल्द ही इस योजना में काम शुरू होगा।

वार्ड 12 के मैथलीशरण का कहना है कि वार्ड 12 में चूनगर फाटक से ठंडी सड़क के बीच दोनों तरफ की नालियों पर लोगों ने कब्जा कर बंद कर दिया है। इस वजह से पूरा पानी रोड पर चल रहा है। स्कूल जाने वाले बच्चों को परेशानी होती है। कपड़े ऊपर करके जाना पड़ता है। नवरात्र में महिलाएं इसी मार्ग से बड़ी माई के मंदिर पर जल चढ़ाने जाएंगीं।

नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि ढेंगुला ने कहा शहर में जहां भी अतिक्रमण है। उसको हटाने के लिए हम कार्रवाई कर रहे हैं। हाल में हमने श्मशान घाट की जमीनों को अतिक्रमण से मुक्त कराया। हमारा उद्देश्य है कि जब कोई श्मशान घाट जाए तो उसे श्मशान घाट, श्मशान जैसा न दिखे। बल्कि हरा भरा पार्क और सुकून देना वाला हो। हमारे इस काम से कुछ लोगों को परेशानी हो सकती है इसलिए हम उनसे माफी मांगते हुए कार्रवाई जारी रखेंगे।

वार्ड 18 से मोतीलाल पांचाल का कहना है कि कंट्रोल वाला एक महीने से राशन नहीं दे रहा है। दांतरे वाली गली में सीवर लाइन नहीं बिछाई गई है। आखिर हमारे यहां यह काम क्यों नहीं हुआ। गली में लोग कचरा फेक रहे हैं। जिससे जगह जगह गंदगी है। आवारा मवेशी भी घूम रहे हैं।

मवेशियों की समस्याएं दूर करने के लिए काम कर रहे हैं

नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि ढेंगुला ने बताया कि अभी सीवर लाइन के प्रथम चरण का काम चल रहा है। 9 किमी एरिया में सीवर लाइन का काम और शेष रह गया है। जब ये काम पूरा होगा तो सीवर लाइन के दूसरे चरण में शहर के जो हिस्से रह गए हैं वहां सीवर लाइन बिछाने का काम शुरू होगा। रही बात कचरे की। कचरा के लिए डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए कचरा गाड़ी घूमती है। जब कचरा गाड़ी आपकी गली से निकले तो कचरा उसमें डालें। फिर कचरा नहीं दिखेगा। यह अपील शहर के सभी लोगों से है। शहर हमारा है और हम सभी की भागीदारी इसमें जरूरी है। आवारा मवेशियों की समस्या को दूर करने के लिए हम काम कर रहे हैं।

वार्ड 8 से अशोक कुमार कुशवाहा का कहना है कि आसोमाई की गली में 25 घरों में आज तक पानी नहीं आया है। हम 20 साल से परेशान हैं। सीवर लाइन बिछाने के दौरान पुलिया से लेकर हमारे घर तक लोगों ने पाइप लाइन में अवैध कनेक्शन कर लिए हैं। जिससे घरों में नाले का गंदा पानी पहुंच रहा है। पानी को देखकर आपको उस पानी से हाथ धोने की भी इच्छा नहीं होगी।

नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि ढेंगुला कहा इंजीनियर साहब इस समस्या को दूर करने के लिए मौके पर जाकर निरीक्षण करें। समस्या को दूर करें।

वार्ड 18 के रहने वाले कुंजबिहारी गुप्ता ने कहा कि हमारे वार्ड में 5-5 दिन से नहीं आ रहे हैं। हमारा राशन कार्ड भी नहीं बना है। पीएम आवास की तीसरी किश्त नहीं आई है।

पार्षद प्रतिनिधि अनूप तिवारी ने बताया कि पानी की समस्या के लिए काम चल रहा है। जहां लीकेज हैं उन्हें बंद कराए जा रहे हैं। राशन कार्ड भी हम बनवाएंगे। पीएम आवास की किश्तों के लिए जल्द ही एक कार्यक्रम हो रहा है। उस कार्यक्रम में जो हितग्राही किश्तों से वंचित हैं उन्हें किश्तें मिलेंगीं।

ये भी रहे मौजूद

भास्कर के रूबरू कार्यक्रम में समाज सेवी डॉ. राजू त्यागी, राजेंद्र गुप्ता मुनीम, गणेशदत्त सावला, रामू प्रजापति, शुभम मुड़िय, राधाबल्लभ मिश्रा आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...