सेवा सप्ताह के तहत:मंदिरों व आश्रमों में सफाई के साथ छात्रों ने किया पौधरोपण, अब गांवों में लोगों को करेंगे जागरूक

सेंवढ़ा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कॉलेज परिसर में पौधरोपण करते छात्र। - Dainik Bhaskar
कॉलेज परिसर में पौधरोपण करते छात्र।

सेवा सप्ताह के तहत सेंवढ़ा ब्लॉक में इन दिनों सामाजिक और जनसेवा के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान स्कूल, अस्पताल, कॉलेज और थाना परिसर सहित अन्य स्थानों पर पौधरोपण कार्यक्रम किया। इस दौरान जन अभियान परिषद के द्वारा एमएसडब्ल्यू और बीएसडब्ल्यू के छात्र-छात्राओं को जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण तथा स्वच्छता के क्षेत्र में प्रशिक्षण शिविर लगाए गए। वहीं गांव-गांव जाकर इन छात्रों के द्वारा ग्रामीणों को शासन की योजनाओं और जागरुकता संदेश पहुंचाने की तैयारी की जा रही है।

पीएम नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर देश भर में सेवा सप्ताह का आयोजन प्रांरभ किया गया है। रविवार को अभियान का शुभारंभ हुआ तो न सिर्फ भाजपा कार्यकर्ता आम युवा और छात्र भी सेवा के कार्य में जुड़ गए। वहीं शासकीय संस्थाओं ने भी कार्यक्रमों की श्रंखला प्रारंभ कर दी। सनकुआं पर स्थित शनिदेव मंदिर, बालाजी मंदिर, सूर्य मंदिर परिसर मे भाजपा मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह चौहान के निर्देशन में सफाई अभियान शुरू हुआ। कार्यकर्ताओं ने हाथ में झाड़ू लेकर पूरे परिसर में साफ सफाई की, जिसमें श्रद्धालुओं ने साथ दिया।

कॉलेज व थाना परिसर में छात्रों ने किया पौधरोपण, बोले- यह पर्यावरण के लिए जरूरी
भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकर्ता और सेंवढ़ा टीआई धीरेंद्र मिश्रा ने करीब 10 से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करने का संकल्प लिया। टीआई मिश्रा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि, हमें अपनी सांसों का कर्ज चुकाना है तो पौधे जरूर लगाना चाहिए। एक अन्य कार्यक्रम शासकीय गोविंद महाविद्यालय में भी हुआ। इस अवसर पर अवसर पर प्राचार्य ने मनोज व्यास ने को छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि कि पर्यावरण में ऑक्सीजन बढाने व बाढ़ आदि आपदाओं से रक्षा करने में वृक्षों बहुत महत्व है।

उन्होंने बताया कि जिस तरह से प्रत्येक प्राणी अपना अस्तित्व संरक्षण के लिए संतान उत्पत्ति करता है ठीक उसी प्रकार से आज हम सभी पेड़ों को लगाकर उन्हें सुरक्षित व संरक्षित कर अपने वातावरण को सुरक्षित रखने में अहम भूमिका अदा कर सकते हैं। कार्यक्रमों के दौरान युवा मोर्चा मंडल अध्यक्ष सचिन चौधरी, मंडल महामंत्री सानू खरे, अखंड प्रताप सिंह, नृपेंद्र झा, विनीत दुबे, युवा मोर्चा पूर्व मंडल अध्यक्ष नीरू चौहान, राहुल चौहान, गीतेश जाटव, विकास पटेल, अरविंद कुशवाह, जावेद खान, रोहित सेन, विशाल तिवारी, सतीश मांझी, पुष्पेंद्र सोनी, आदित्य गुप्ता आदि युवा मोर्चा के कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

आज सेंवढ़ा में लगेगा रक्तदान शिविर
सिविल अस्पताल सेंवढ़ा में सोमवार को सुबह 10 बजे से रक्तदान शिविर का आयोजन होगा। इसके लिए आरोग्य सेतु पोर्टल पर पंजीयन किया जाएगा। प्रभारी मेडिकल ऑफिसर डॉ. रामेश्वर शर्मा ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र भेजकर आगामी 1 अक्टूबर तक अभियान चलाने को कहा गया है। सेंवढ़ा में शिविर का आयोजन सोमवार की सुबह होगा। डॉ. शर्मा ने कहा कि अस्पताल में मौजूद रक्त कोषालय में स्टॉक वर्तमान में कम है इसलिए यह शिविर का अधिक महत्व है।

लोगों के द्वारा रक्तदान करने के लिए जरूरतमंद मरीजों को ब्लड उपलब्ध कराने में भी सहयोगी साबित होगा। सेंवढ़ा के सभी रक्तदान स्वयंसेवी संगठन, एनजीओ एवं आमजन से अपील की है कि 19 सितंबर को सिविल अस्पताल, नगरपालिका कार्यालय बस स्टैंड पहुंचकर रक्तदान अमृत महोत्सव अभियान में भागीदारी दे सकते हैं।

खबरें और भी हैं...