• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dewas
  • 10.3 Inches More Rain Than Average In The District, Yet Dewas And Satwas Tehsils Are Backward

मानसून मेहरबान:जिले में औसत से 10.3 इंच बारिश ज्यादा, फिर भी देवास और सतवास तहसील पिछड़ी

देवास7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में दाे दिन पहले हुई थी बारिश। - Dainik Bhaskar
शहर में दाे दिन पहले हुई थी बारिश।

इस बार इंद्रदेव जिले में कुछ ज्यादा ही मेहरबान है और अब तक कुल बारिश 52.1 इंच हाे चुकी है। अभी भी बारिश के 26 दिन शेष और इन दिनाें में भी बारिश हाेगी। जिले की औसत बारिश 41.8 इंच है अब तक 52.1 यानी 10.3 इंच ज्यादा बादल बरस चुके हैं। फिर भी जिले की सतवास तहसील औसत बारिश से 24 मिली ताे देवास तहसील 8 मिमी दूर है। दाेनाें तहसील में आने वाले दिनाें में बारिश हाेने से औसत का आंकड़ा पूरा हाे जाएगा। इधर जिले में सबसे ज्यादा बादल खातेगांव में अब तक 71.8 इंच तक बरस गए, जाे औसत से 22.1 इंच ज्यादा है।

सबसे कम बारिश देवास में अब तक 40 इंच हुई है। जिले में जून के अंत से बारिश का दाैर शुरू हुआ जाे लगातार चलता रहा। बीच में जरूरी 8-10 दिन का गेप था, उसके बाद फिर से मानसून सक्रिय हाेकर बरसने लगा। अच्छी बारिश के साथ ही साेयाबीन की फसल भी बेहतर बताई जा रही है। अाने वाले 15 दिन में साेयाबीन फसल कटाई के बाद रबी सीजन की गेहूं व चना की बाेवनी शुरू हाे जाएगी। जलाशयाें में पर्याप्त पानी हाेने से इस बार फिर से गेहूं का रकबा बढ़ेगा।

जिले में पिछले दाे दिन में 2.3 इंच तक बारिश हाे चुकी है। इन दिनाें में सबसे ज्यादा टाेंकखुर्द में 4.5 उसके बाद देवास में 4 इंच बारिश दर्ज की गई है। शनिवार व रविवार काे शहर में एक बूंद भी पानी नहीं बरसा है। जिले की देवास और सतवास तहसील काे छाेड़कर, खातेगांव, कन्नाैद, साेनकच्छ, हाटपिपल्या, बागली, उदयनगर व टाेंकखुर्द में औसत का आंकड़ा पूरा हाेकर सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है।

खबरें और भी हैं...