खातेगांव और बागली में भाजपा का काउंट-डाउन:कांग्रेस का दावा 23 में से 15 से ज्यादा सदस्य हमारे साथ, बागली में भी 17 सीटे कांग्रेस के पास

देवास3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देवास जिला पंचायत के 18 वार्ड में से 10 वार्ड के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। दोनों पार्टी अपने-अपने उम्मीदवारों की जीत का दावा कर रही है। लेकिन जो स्थिति सामने आ रही है उसके हिसाब से कांग्रेस को बढ़त मिल रही है।

हांलाकि, जीतने वाले इन उम्मीदवारों की अधिकृत घोषणा 15 जुलाई को जिला स्तर पर की जाएगी। वार्ड 1 से 8 के लिए अब दूसरे चरण में 1 जुलाई को मतदान होगा। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि शुरुआती रुझान में जिला पंचायत में कांग्रेस का दबदबा तय है। देवास जिले की तीन जनपद खातेगांव, कन्नौद और बागली के रुझान लगातार सामने आ रहे हैं। फिलहाल खातेगांव की अधिकतर सीटों की स्थिति सामने आई हैं।

भाजपा के हाथ से निकली खातेगांव जनपद

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में ‎मतदान और मतगणना पूरी हो चुकी है। कौन जीता और कौन हारा इसके परिणामों की घोषणा 14 जुलाई को होगी, लेकिन मतगणना के आधार पर जनपद पंचायत खातेगांव की स्थिति साफ हो गयी है। मतगणना के आंकड़ों के‎ आधार पर कांग्रेस ने खातेगांव जनपद पंचायत‎ के अधिकतम वार्डों में कांग्रेस समर्थितों के जीतने का दावा‎ किया है।

अलग-अलग वार्डों से जनपद सदस्य का चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों में कुछ तो साफ तौर पर कांग्रेस या भाजपा के हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं। हालांकि जीते हुए सदस्यों में ज्यादा संख्या कांग्रेस उम्मीदवारों की हैं। इसलिए ज्यादातर निर्दलीय प्रत्याशी कांग्रेस का साथ देकर उनका हाथ मजबूत करेंगे।

इसी के दम पर स्थानीय कांग्रेस नेता 15 से 17 प्रत्याशी का साथ होने का दावा कर रहे हैं। अध्यक्ष बनाने के लिए कम से कम 12 सदस्य का होना जरूरी है, क्योंकि खातेगांव जनपद में 23 सदस्य हैं। इसलिए अब ये तय है कि खातेगांव जनपद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष कांग्रेस समर्थित ही होगा। फिलहाल भाजपा समर्थित गुलाबबाई टाडा खातेगांव जनपद अध्यक्ष हैं।

बागली जनपद पंचायत सदस्य सूची

बागली जनपद पंचायत से सदस्यों के रुझान सामने आ गए है। बागली में कांग्रेस 25 में से 17 सीटों पर अपना दावा कर रही हैं।

खबरें और भी हैं...