• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dhar
  • Badnawar
  • Construction Of Boundary Wall, Wharf, Pit Construction For Purification Of Contaminated Water, Construction Of Garden Will Be Done.

साढ़े 11 करोड़ रु. से होगा बलवंती नदी का उद्धार:बाउंड्रीवाल, घाट निर्माण, दूषित जल के शुद्धिकरण के लिए पिट निर्माण, बगीचा निर्माण के होंगे कार्य

बदनावर10 दिन पहले

कभी कल-कल कर बहने की कर्णप्रिय आवाज, नगर समेत आसपास के गांवों के लोगों की प्यास बुझाने और सिंचाई के लिए वरदान बलवंती नदी अपने अस्तित्व के अंतिम दौर में पहुंच चुकी है। नदी से नाला बनने का सफर गत कई वर्षों से जारी है, जो अब कूड़ादान में तब्दील हो चुकी है। इसके उद्धार के अब तक के तमाम प्रयास नाकाफी साबित हुए हैं और वर्षों बाद भी यह अपने अस्तित्व की लड़ाई के लिए जंग लड़ते आंसू बहा रही हैं।

ग्राम पिटगारा से हुआ है नदी गा उद्गम

प्रदेश सरकार के उद्योग मंत्री व क्षेत्रीय विधायक राजवर्धनसिंह दत्तीगांव के प्रयास से इस बार इसके उद्धार की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं। नदी के सौंदर्यीकरण के संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल ने एक पत्र जारी कर 11 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। साथ ही नगरीय प्रशासन ने विस्तृत प्राक्कलन रिपोर्ट, तकनीकी स्वीकृति एवं प्रशासकीय स्वीकृति के साथ रिपोर्ट शुक्रवार तक चाही थी, जिसे नगर परिषद ने प्रेषित कर दी है। अब टेंडर प्रक्रिया का इंतजार है। नदी का उद्गम ग्राम पिटगारा से हुआ है। यह करीब 15 से 20 किमी तक नगर समेत ग्रामीण अचंल में बहती है। बदनावर, खेड़ा, सांगवी होते हुए दौलतपुरा में जाकर बागेड़ी नदी में मिल जाती है।

लौटेगा बलवंती का वैभव

सीएमओ आशा भंडारी ने बताया कि नदी के सौंदर्यीकरण के लिए 11 करोड़ रुपए की स्वीकृति नगरीय प्रशासन विभाग ने दी है। इसके अलावा 55 लाख रुपए निकाय व अनुदान मद से खर्च किए जाएंगे। इस प्रकार कुल 11 करोड़ 55 लाख रुपए में इसका उद्धार कर पर्यटन के रूप में विकसित कर नगरवासी को साफ सुथरी बलवंती की सौगात मिलेगी। करीब 1 हजार मीटर से अधिक क्षेत्र में विकास किए जाएंगे। इसमें बाउंड्रीवाल, घाट निर्माण, दूषित जल के शुद्धिकरण के लिए पिट निर्माण, बगीचा निर्माण आदि कार्य शामिल हैं। पहले गंदे पानी की निकासी के लिए अंडर ग्राउंड पाइप लाइन बिछाई जाएगी। अतिक्रमण हटाकर पैचिंग वर्क, रिटेनिंग वाल आदि बनाए जाएंगे। एक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एवं दो स्टाप डैम बनाने की भी योजना है। इसके अलावा उद्यान विकसित कर इसको सुंदर मनोहारी रूप दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...