दीपावली पर फूलों के भावों में भी भारी उछाल:गेंदा 20 रुपए की जगह 60 रुपए किलो, 50 रुपए किलो के भाव का गुलाब अभी 120 में

बदनावरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दीपावली पर इस बार अन्य सामग्री के अलावा फूलों के भावों में भी भारी उछाल आया है। वर्षा काल के अंतिम दिनों में रुक-रुक कर हुई बारिश ने फूलों की बहार को भी बिगाड़ दिया है।

गणेश उत्सव से छोटे बड़े त्योहारों की शुरुआत होती है और इसी के साथ फूलों की मांग भी बढ़ने लगती है। अभी तक जो गेंदा फूल 20 रुपए किलो था वह 60 रुपए किलो हो गया है और अगले दो दिनों में सौ रुपए किलो तक पहुंच जाएगा। इसी तरह 50 रुपए किलो के भाव का गुलाब अभी 120 रुपए किलो है और सुबह शाम में डेढ़ सौ रुपए का उछाल आ कर 300 रुपए तक पहुंच जाएगा।

फूल विक्रेता बाबूलाल चौहान ने बताया कि इस बार दीपावली जल्दी आ गई और सेवंती फूल की आवक 15 दिन बाद शुरू होगी। इसलिए अन्य फूलों की मांग अधिक बढ़ गई है। यदि सेवंती फूल भी बाजार में आते तो भाव में थोड़ी कमी रहती। गेंदा, गुलाब व सेवंती से बनी

फूलमालाओं की मांग बाजार में जबरदस्त रूप से रहती है। दीपावली पर आर्टिफिशियल सजावटी सामग्री से साज सज्जा की जाती है किंतु फूलों की बात ही अलग है।

बीते दिनों बाजार में फूलों की आवक कम रही है। फूल उत्पादक किसान दीपावली के इंतजार के लिए रुके हुए थे। किंतु फूलों को अधिक समय तक रखा नहीं जा सकता है। उन्हें तोड़ना ही पड़ता है। यदि अधिक देर हो जाए तो उनकी चमक फीकी पड़ जाती है।

खबरें और भी हैं...