• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dhar
  • Manawar
  • After Five Days, A Case Was Registered Against The Fertilizer Trader In Several Sections, The Farmers Demanded The Imposition Of Rasuka.

खंडलाई में ज्यादा दाम पर खाद बेचने का मामला:खाद व्यापारी के खिलाफ पांच दिन बाद कई धाराओं में मामला दर्ज, किसानों ने की रासुका लगाने की मांग

मनावर11 दिन पहले

मनावर के समीप ग्राम खंडलाई जांगीर में गत मंगलवार को आदिवासी व किसानों को व्यापारी द्वारा बाजार मूल्य से अधिक भाव में यूरिया खाद देने के मामले में पांच दिन बाद कृषि विभाग ग्राम खंडलाई के ओम कृषि सेवा केन्द्र संचालक के खिलाफ कई धाराओं में मामला दर्ज किया है।

ग्राम भुवादा उर्वरक निरीक्षक व प्रभारी वरिष्ट कृषि विकास अधिकारी महेश बर्मन ने बताया कि व्यापारी के खिलाफ यूरिया खाद शासन के निर्धारित दर से ज्यादा कीमत लेकर क्षेत्र के गरीब किसानों को बेचा जा रहा है व व्यापारी के चार गोदाम खुलवाने पर भौतिक सत्यापन और मिलान किया गया।

जिसमें यूरिया कंपनी नाम- नर्मदा बायोकेम पीली थैली(नर्मदा ब्रांड) का मशीन स्टॉक से 727 बैग (45 किलो भरती में) अधिक पाया गया तथा सिंगल सुपर फास्फेट दानेदार, कंपनी नाम कृष्णा फास्केम लि.मी. का (ब्रंड अन्नदाता ) 163 बेग (50 किलो भरती में) मशीन में स्टॉक से अधिक पाया गया। जिसको लेकर खाद व्यापारी के खिलाफ पुलिस थाना मनावर में 17 सिंतबर की देर रात्रि को धारा 3/7 व उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 की धारा 3, 4, 5, 35 व धारा 420 भादवि में मामला दर्ज किया गया है।

मामले के बाद से व्यापारी फरार बताया जा रहा है। बता दें कि व्यापारी के खिलाफ गांव वालों ने शुक्रवार को गांव बंद रखकर विरोध किया गया था। कार्रवाई को लेकर तहसील कार्यालय पर धरना व पुलिस को ज्ञापन भी दिया गया था, किसान लाल दरबार ने बताया ग्राम खंडलाई जांगीर के ओम कृषि सेवा केन्द्र के चार गोडाउन में से भारी मात्रा में यूरिया खाद व अन्य प्रकार की खाद की बोरी का स्टाक भारी मात्रा में मिला होकर चार विभाग ने गोडाउन भी सील किया था।

किसान जितेन्द्र मंडलोई,विजय मंडलोई, मोंटी दरबार,जगदीश चौहान,विजय मंडलोई ने कहा कि शीघ्र ही कृषि विभाग व्यापारी पर रासुका लगाने की मांग गई है। ग्रामीणों ने कहा व्यापारी ने सरकारी जगह पर जो गोडाऊन का निर्माण किया है उसकी जांच करवाई जाये।

खबरें और भी हैं...