• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dhar
  • Manawar
  • Chief Minister Sanjeevani Clinic Will Open In Old District Building, 45 Types Of Tests And 120 Medicines Will Be Available For Free

मनावर में मिलेगी बेहतर स्वास्थ्य सेवा:पुराने जनपद भवन में खुलेगा मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक, 45 प्रकार की जांच और 120 दवाएं मिलेगी मुफ्त

मनावर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

धार जिले के मनावर में स्वास्थ्य सेवा की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से जल्द ही मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक खोले जाएंगे। इसको लेकर शासन स्तर से स्वीकृति मिल चुकी है। धार सहित पूरे जिले में 12 संजीवनी क्लीनिक और 3 पॉली क्लीनिक खोले जाएंगे। प्रत्येक क्लीनिक के निर्माण के लिए करीब 25 लाख रुपए की राशि स्वीकृत होगी।

मनावर में संजीवनी क्लीनिक के लिए खलघाट मार्ग स्थित पुराने जनपद पंचायत भवन का चयन किया गया है। योजना को मूर्त रुप देने के लिए काम शुरू हो रहा है। शहर में क्लीनिक के खुलने से लोगों को राहत मिलेगी। मरीजों को एकदम से सिविल अस्पताल भेजने की झंझट नहीं रहेगी, समीप में ही क्लीनिक में बेहतर उपचार और जांच हो सकेंगी। डॉक्टर की लिखी दवाएं मरीजों को क्लीनिक से ही दी जाएंगी।

नगरीय निकाय करेगी निर्माण

संजीवनी क्लीनिक की खोलने की जिम्मेदारी भले ही स्वास्थ्य विभाग को दी हो, लेकिन प्रदेश सरकार के निर्देशन में नगरीय प्रशासन विभाग को संजीवनी क्लीनिक का निर्माण कराया जाना है। क्लीनिक के नव निर्माण के लिए 25 लाख रुपए का बजट नगरीय पालिका को दिया जाएगा।

क्लीनिक में ये मिलेगी सुविधाएं

बता दें कि संजीवनी क्लीनिक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक खुलेंगे। इनमें सामान्य ओपीडी सेवाएं, गर्भवती माताओं के लिए प्रसव पूर्व देखभाल, टीकाकरण, संक्रामक और गैर-संक्रामक रोगों (एनसीडी) की स्कैनिंग, वृद्धों से जुड़ी चिकित्सा, हीमोग्लोबिन, मलेरिया, टायफाइड, प्रेग्नेंसी सहित आठ जांचें भी क्लीनिक में ही रैपिड किट से हो जाएंगी।

यहां रक्तचाप, मधुमेह और मुंह-स्तन और गर्भाशय कैंसर के रोगियों की जांच, परीक्षण और पंजीकरण भी किया जाएगा। यहां कुल 45 प्रकार की जांच की व्यवस्था रहेगी और लगभग 120 दवाएं मुफ्त में दी जाएंगी। बीएमओ जीएस चौहान ने कहा कि पुराने जनपद भवन को संजीवनी क्लीनिक बनाने के लिए जिला अधिकारी को पत्र भेजा गया था। यह योजना का संचालन अस्पताल के अधीन ही होगा।

खबरें और भी हैं...