• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dhar
  • Mandu
  • Shopkeepers Struggling With Financial Crisis In The Weekly Haat Market, Business Worth Lakhs Came In Thousands

भीषण गर्मी का असर:साप्ताहिक हाट बाजार में आर्थिक संकट से जूझ रहे दुकानदार, हजारों में आया लाखों का बिजनेस

मांडू3 दिन पहले

मांडू में लगने वाले शनिवार साप्ताहिक हाट बाजारों में भी गर्मी के कारण सन्नााटा पसर रहा है। वहीं गर्मी के बढ़ते प्रकोप के कारण ग्राहक ही नहीं आए। जिससे ग्राहकी पूरी तरह से नदारद रही। वहीं ग्राहकों के इंतजार में भरी दुपहरी में भी दुकानदार तंबू तानकर दिनभर बैठै रहे।

व्यापारियों के अनुसार साप्ताहिक हाट बाजार भी अब सिकुड़ता जा रहा है क्योंकि व्यापार नहीं होने के कारण व गर्मी अधिक पड़ने के कारण बाजार छोटा होता जा रहा है। बाहर से आए दुकानदारों की संख्या भी कम होती जा रही है।

वहीं शादी ब्याह के सीजन के कारण कुछ व्यापारियों को उम्मीद जागी कि नगर का व्यापार बढ़ेगा, लेकिन फिलहाल ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है। सब्जी विक्रेता बताते हैं कि व्यापार करने के लिए सब्जी लेकर आते हैं, लेकिन बिक्री कम होने के कारण सब्जी खराब हो जाती है।

साप्ताहिक हाट बाजार में संकट के बादल, गर्मी के चलते हैं व्यवसाय ठप

फुटकर मसाला व्यापारी बताते हैं कि हाट बाजार में से आने में गाड़ी से लगभग एक हजार खर्च हो जाता है। व्यापार में फायदा से ज्यादा नुकसान होता है। व्यापारियों ने बताया कि शाम के समय थोड़ा बहुत व्यापार चलता है। पूरी दोपहरी ग्राहकों के इंतजार में निकल जाती है। कभी-कभी तो बोनी तक नहीं होती है।

व्यापार के लगातार कम होने से व्यापारियों में चिंता सताने लगी है। वहीं तेज चुभन वाली धुप में निकलने से आमजन भी बचते हुए नजर आ रहे हैं। मांडू के बस स्टैंड परिसर में लगने वाला शनिवार साप्ताहिक हाट बाजार में दोपहर को सभी जगह सन्नााटा पसरा हुआ रहा। वहीं सभी दुकानदार गर्मी में असहज होते हुए नजर आ रहे हैं।

अब हजारों में भी नहीं रहा लाखों का व्यापार

एक समय मांडू के साप्ताहिक हाट बाजार में लाखों रुपए का व्यापार सब्जी से लेकर रोजमर्रा वाली दुकानों पर सन्नाटा छाया रहा। 2 साल कोरोना वायरस और अब गर्मी की तपन ने व्यापार व्यवसाय ठप कर दिए हैं।

खबरें और भी हैं...