मांडू में घटना का अंदेशा:डेंजर जोन बन रहा तारापुर घाट, आए दिन सड़क पर गिर रहे पहाड़ियों के पत्थर

मांडू3 महीने पहले

मांडू के तारापुर मार्ग स्थित घाट पर 100 फीट ऊंची पहाड़ी से खिसक पत्थर सड़कों पर गिर रहे हैं, जिसके चलते हादसा होने की आशंका बनी रहती है। यहां से रोजना बस, कार, लोडिंग गाड़ियों के साथ दोपहिया वाहन निकलते है। अभी बारिश के मौसम को एक महीना है, उसके पहले ही इस घाट के हाल यह हो गए हैं कि पहाड़ से बड़े-बड़े पत्थर गिर रहे हैं।

इसे लेकर मांडू नगर के ग्रामीणों और आवागमन करने वाले राहगीरों ने प्रमुखता से जिम्मेदारों काे चेताया, लेकिन उन्होंने इस और ध्यान नहीं दिया। नतीजा आए दिन इस मार्ग पर पहाड़ से पत्थर खिसक कर सड़क पर आ रहे हैं। गनीमत है कि मार्ग पर आवागमन हाेने से बड़े हादसा टल रहे हैं। यदि यह बड़े-बड़े चट्टान जैसे पत्थर किसी वाहन पर गिरेंगे तो किसी की जान भी जा सकती है।

5 किलोमीटर का घाट क्षेत्र डेंजर जोन

मांडू के तारापुर घाट क्षेत्र के चार मोड़ और उसके बीच बने मार्ग के हाल बेहाल हैं। यहां से आवागमन करने वाले वाहन सवार और उसमें बैठे यात्री और राहगीर यहां से गुजरते समय डर कर निकलते हैं। यह क्षेत्र डेंजर जोन बनता जा रहा है।

मांडू तारापुर घाट से धरमपुरी, धामनोद के साथ मुंबई नेशनल हाईवे और मनावर कुक्षी होते हुए झाबुआ-अलीराजपुर गुजरात से आने वाले पर्यटक आते हैं। साथ ही यहां के रहवासी व्यापार व्यवसाय के लिए धार-इंदौर के लिए आवागमन करते है। जिससे इस घाट पर वाहनों की संख्या ज्यादा होती है।

पत्थरों को गिरने से रोकेंगे

एमपीआरडीसी ​​​​​​के एई श्याम गुप्ता का कहना है कि ​हम तत्काल संबंधित ठेकेदार को निर्देशित कर रहे हैं। बारिश के पहले हम सतत मॉनिटरिंग कर इन पत्थरों को गिरने से रोकेंगे।

खबरें और भी हैं...