अनुभूति इको कैंप का आयोजन:123 विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा, बच्चों ने जंगल के बारे में दी जानकारी

धार24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वन विभाग ने अनुभूति ईको कैंप कार्यक्रम 2022-23 का आयोजन किया ईको कैंप के तहत कई स्टूडेंट्स को प्रकृति के करीब रहने का मौका मिला। कैंप के तहत बच्चों को प्रकृति संरक्षण को लेकर जागरूक किया।कार्यक्रम में विशेष अतिथि सांसद प्रतिनिधि विश्वास पांडे, नगर अध्यक्ष विपिन राठौर नगर सहित अन्य भाजपा नेता उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन उपवन मंडलाधिकारी धार संतोष कुमार रनशोरे और वन परिक्षेत्राधिकारी धार प्रवेश पाटीदार ने किया।

प्रकृति के करीब रह पाएंगे छात्र

बच्चों को संबोधित करते हुए चीफ गेस्ट विश्वास पांडे ने कहा कि इस कैंप के बाद बच्चो प्रकृति को करीब से समझ पाएंगे। इसके साथ ही कैंप में वन परिक्षेत्र धार के समस्त स्टाफ की सक्रिय भागीदारी रही। मास्टर ट्रेनर के रूप में जितेंद्र सिंह गौड वनरक्षक और राहुल सौलंकी वन रक्षक ने बच्चों को प्रकृति से रूबरू करवाया। पक्षी दर्शन, जमनजप्ती पहाड़ी ट्रैकिंग, नटनागरा नर्सरी भ्रमण, पेड़ों के बारे जानकारी दी।

आयोजन में कन्या शिक्षा परिसर तिरला हिम्मतगढ के छात्राओं के साथ शिक्षकों ने भी प्रकृति की पाठशाला का अध्ययन किया। कार्यक्रम के दौरान जैव-विविधता प्रश्नावली और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया। इसके साथ पुरस्कार वितरण के उपरांत प्रकृतिक संरक्षण की शपथ भी दिलाई।

123 विद्यार्थियों ने लिया हिस्सा

दरअसल, मध्य प्रदेश स्थापना दिवस कार्यक्रम श्रृंखला के तहत ही धार वन विभाग ने अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किया। इस कैंप के अलावा कन्या शिक्षा परिसर तिरला हिम्मतगढ में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें कक्षा छठी से बाहरवीं तक के कुल 123 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

ईको सिस्टम वन्य प्राणी संरक्षण एवं प्राकृतिक विषयों पर बच्चों ने मनमोहक चित्रकारी की। प्रतियोगिता में 7वीं क्लास की कुमकुम राठौर ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा 8वीं की छात्रा करिश्मा भुरिया और 8वीं क्लास की ही कविता डोडवा ने तीसरा स्थान हासिल किया।

खबरें और भी हैं...