• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dhar
  • A Procession Of Maa Vagdevi Will Also Take Place, Senior Campaigner Indresh Kumar Will Address The Congregation, After The Kavi Sammelan There Will Be Kanya Puja And Food.

भोज महोत्सव की यज्ञ के साथ होगी शुरुआत:मां वाग्देवी की शोभायात्रा भी निकलेगी, आईजी इंदौर पहुंचे भोजशाला लिया व्यवस्थाओं का जायजा

धार10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मां सरस्वती मंदिर भोजशाला व मां वाग्देवी की मुक्ति एवं उसके गौरव की पुर्नस्थापना के लिए महाराजा भोज स्मृति बसंतोत्सव समिति के द्वारा तीन दिवसीय भोज महोत्सव का आयोजन 26 जनवरी गुरुवार से किया जा रहा है। पहले दिन वसंत पंचमी के दिन सुबह ही शुरुआत मां सरस्वती के यज्ञ भोजशाला प्रांगण से होगी, जिसमें आहुति देने व पूजा-अर्चना में शामिल होने के लिए जिलेभर के हिंदू समाज के लोग धार आएंगे। सुबह 7 बजे मुख्य आयोजन की शुरुआत होगी, जो शाम पांच बजे आरती के साथ पहले दिन का समापन होगा।

इस मर्तबा दोपहर में होने वाली धर्मसभा को संबोधित अभा राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार एवं राज्यसभा सांसद डॉ सुमेरसिंह सोलंकी करेंगे। जिसके बाद होने वाली धर्मसभा को संबोधित कर भोजशाला में होने वाली महाआरती में भी उपस्थित रहेंगे। भोज महोत्सव के आयोजन की तैयारी में समिति के सभी पदाधिकारी पिछले एक माह से जुटे हुए हैं। इधर कानून व्यवस्था के चलते प्रशासन की तैयारियां भी अब अंतिम चरणों में हैं।

तीन दिवसीय भोज महोत्सव अतिसंवेदनशील होने के चलते यहां पर प्रशासन द्वारा कानून व्यवस्था बनी रहे। इसको लेकर पर्याप्त मात्रा में पुलिस सहित प्रशासनिक अधिकारियों की डयूटी गई है। प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने के लिए बुधवार को इंदौर आईजी राकेश गुप्ता धार पहुंचे तथा भोजशाला के पूरे परिसर का निरीक्षण करने के साथ ही पुलिस द्वारा की गई तैयारियों के बारे में अवलोकन किया। इस दौरान एसपी आदित्य प्रतापसिंह ने महोत्सव के दौरान होने वाले आयोजन सहित प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी। करीब पौन घंटे तक आईजी इंदौर ने भ्रमण कर एसपी को उचित दिशा निर्देश भी दिए है। इस दौरान एडिशनल एसपी देवेंद्र पाटीदार, एडीएम श्रृंगार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

भव्य दरबार सहित भजन संध्या का आयोजन

समिति के अध्यक्ष राजेश शुक्ला ने कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सुबह 7 बजे मां सरस्वती यज्ञ की शुरुआत होगी। इसके बाद 11 बजे उदाजीराव चौराहा लालबाग से मां वाग्देवी की शोभायात्रा निकलना प्रारंभ होगी। वहीं धर्मसभा के बाद दोपहर करीब 1-30 बजे महाआरती का आयोजन किया गया। साथ ही सुबह से लेकर शाम तक वेदारम्भ संस्कार सरस्वती कंठाभरण मंदिर धार में होगा। पहले दिन यज्ञ हवन पूर्णाहुति एवं आरती के साथ शाम 5-50 बजे प्रांगण में होगा।

दूसरे दिन 27 जनवरी को दोपहर 3 बजे मातृशक्ति सम्मेलन का आयोजन रखा गया हैं, जिसमें पूजन, आरती एवं हवन-मातृशक्ति के द्वारा भोजशाला में होगा। इसमें मुख्यग अतिथि एवं वक्ता के रुप में संत सिया भारतीजी शामिल होगी। इसी दिन रात में 8 बजे श्री बाबा खाटू श्यामजी का भव्य दरबार एवं भजन संध्या का आयोजन भी होगा।

सत्याग्रह के बाद होगा पूजन

महामंत्री हेमंत दौराया के अनुसार तीसरे दिन 28 जनवरी को दोपहर 1 बजे वाद-संवाद प्रतियोगिता का आयोजन व रात में 9 बजे अभा विराट कवि सम्मेलन का आयोजन रखा गया है। इसके साथ ही तीन दिवसीय आयोजन का समापन भी होगा। हालांकि 31 जनवरी मंगलवार को सुबह 8-55 बजे नियमित सत्याग्रह होने के बाद अखंड संकल्प ज्योति मंदिर में कन्या पूजन एवं कन्या भोजन का आयोजन भी समिति के माध्यम से रखा गया है। समिति के माध्यम से पूरे साल बसंतोत्सव, फाग याञा, कावड़ यात्रा, रक्षा बंधन पर्व, अनंत चर्तुदशी, कार्यकर्ता सम्मेलन, दिपावली मिलन समारोह एवं रंगोली प्रतियोगिता जैसे आयोजन भी होते हैं।

प्रशासन की तैयारी लगभग पूर्ण

भोजशाला के आयोजना को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन द्वारा भी कानून व्यवस्था के चलते तैयारियां की जाती है। भोजशाला मामला संवेदनशील होने के कारण यहां पर प्रशासन सहित प्रदेश की सरकार की भी नजर बनी रहती है। इस पूरे परिसर में बैरिकेड्स लगाए गए हैं, साथ ही चौकी के पास स्थित मैदान में वॉर्च टॉवर के माध्यम से पुलिस जवान नजर रखेंगे। वहीं पूरे परिसर में अतिरिक्‍त पुलिसबल के साथ सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...