• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dhar
  • Demonstration Of Saffron Bravery, Saluted Kashmiri Hindu Sacrificers, Worshiped Mother India, Took A Pledge To Build A United Nation

भगवा यात्रा का आयोजन:केसरिया शौर्य का प्रदर्शन, कश्मीरी हिन्दू बलिदानियों को किया नमन, भारत माता की आरती की

धार15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कश्मीरी हिन्दू बलिदानियों की स्मृति में रविवार दोपहर के समय धार शहर में केसरिया ध्वज थामकर सैकड़ों हिन्दू समाज के लोगों ने नगर में पैदल मार्च किया। प्रतिवर्ष भगवा परिवार द्वारा बलिदान दिवस पर इस यात्रा का आयोजन किया जाता है।

इसी कड़ी में संरक्षक देवकरण जाट के नेतृत्व में आयोजित ‘भगवा यात्रा’ निकाली गई। स्थानीय लालबाग उद्यान से यात्रा प्रारंभ हुई। जिसमें बड़ी संख्या में युवा नेतृत्व मौजूद रहा। डीजे की धून पर जयश्री राम का जयघोष और रगों में जोश भरने वाले गीतों पर नाचते-थिरकते युवा भी चले। यात्रा में कई युवाओं के एक हाथ में शस्त्र और दूसरे हाथ में केसरिया ध्वज था। भारत माता की जय और जयश्री राम के नारों के साथ यात्रा प्रारंभ हुई और राजबाड़ा चौक पर समापन हुआ।

तलवार भेंट की, साफे बांधे

जानकारी नगर मीडिया प्रभारी विकास पाण्डे ने बताया कि लालबाग से शुरु हुई यात्रा का मोहन टॉकिज चौराहा, धानमंडी, आनंद चौपाटी सहित अनेकों स्थानों पर पुष्पवर्षाओं से स्वागत किया गया। धानमंडी में हिन्दू जागरण मंच द्वारा भगवा यात्रा का पुष्पवर्षाओं के साथ स्वागत किया गया। मंच के आशीष बसु सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे। बसु द्वारा भगवा परिवार के संरक्षक देवकरण जाट को तलवार भेंट की गई।

इधर आनंद चौपाटी पर हरीश रघुवंशी, शिवनारायण आर्य, संजय जैन, शैलेन्द्र पारावाला, जाहिद बोहरा सहित अन्य लोगों ने यात्रा में शामिल वरिष्ठजनों को भगवा साफे बांधे। भगवा यात्रा में रथ पर भारत माता का चित्र रखा गया था।

इधर यात्रा प्रारंभ होने के पूर्व लालबाग में भारत का पूजन किया गया। इसके पश्चात राजबाड़ा चौक पर रैली के पहुंचने पर भारत माता की आरती की गई। इस दौरान अखंड राष्ट्र निर्माण का संकल्प दोहराया गया। आरती के दौरान भगवा यात्रियों के साथ स्थानीय व्यापारियों ने भी भारत माता पूजन में सहभागिता की।

समाज जागरण का उद्देश्य भी रखा

भगवा परिवार के संरक्षक देवकरण जाट ने कहा कि कश्मीर के हिन्दू बलिदानियों की स्मृति में यात्रा का आयोजन किया गया था। इसमें हिन्दुत्व शक्ति के जागरण के उद्देश्य से कई लक्ष्यों को एक साथ समावेश करके यात्रा निकाली गई। जिसमें मुख्य रूप से हिंदू समाज पर हो रहे चौतरफा अत्याचार, नव पीढ़ी में देश-धर्म के प्रति सम्मान-स्वाभिमान जागरण सहित कई मुद्दे शामिल थे।

यात्रा में धार विधायक नीना वर्मा, किसान मोर्चा प्रदेश महामंत्री दिलीप पटोंदिया सहित अन्य लोग भी शामिल हुए। विशुद्ध रूप से धर्म जागरण के उद्देश्य से आयोजित होने वाली इस यात्रा में कांग्रेस के कई लोग शामिल हुए।

खबरें और भी हैं...