• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Dhar
  • Traders Union Took Objection, In Protest, By Dropping The Curtains Of The Shops And Locking The Gate, Now The Administration Will Take Action

बाजार में अवैध तरीके से बेचे जा रहे पटाखें:व्यापारी संघ ने ली आपत्ति, विरोध करते हुए दुकानों के पर्दे गिराकर गेट पर लगाया ताला, अब प्रशासन करेगा कार्रवाई

धारएक महीने पहले

दीपोत्सव पर्व के लिए धार के उदय रंजन क्लब में पटाखा व्यापारियों के द्वारा दुकानें लगाई गई हैं, यहां पर प्रशासन द्वारा नपा के माध्यम से व्यापारियों को दुकान आवंटित की। जिसके आधार पर ही पटाखें बेचे जा रहे हैं, पर पिछले दो दिनों से व्यापारियों के पटाखें कम संख्या में बिक रहे है। जिसके कारण उन्हें घाटा हो रहा है।

पटाखा व्यापारियों ने इस बात की जानकारी निकाली तो मालूम हुआ कि शहर के बाजार क्षेञों में कुछ लोग अवैध रूप से पटाखें बेच रहे हैं, जबकि पटाखा व्यापारी संघ प्रशासन के नियमों के हिसाब से अपनी दुकान लगातार व्यापार कर रहा है। ऐसे में शुक्रवार दोपहर के समय पटाखा व्यापारियों ने अपनी अस्थाई दुकान पर लगे पर्दों को गिराकर व्यापार बंद कर दिया।

साथ ही मुख्य गेट पर ताला लगाते हुए सभी व्यापारी मैदान में एकत्रित होकर हंगामा करने लगे। कुछ देर बाद ही व्यापारी आदर्श सडक के किनारे एकत्रित होकर बगैर नियमों के पटाखा बेच रहे लोगों पर कार्रवाई की मांग करने लगे।

सूचना पर पहुंची पुलिस, अब होगी कार्रवाई

दरअसल धार शहर में अलग-अलग स्थानों पर बिक रहे पटाखों के कारण कोई हादसा नहीं हो, इसको लेकर प्रशासन के द्वारा उदय रंजन क्लब में अस्थाई टीन शेड की दुकाने पटाखा व्यापारियों को दी है। साथ ही यहां पर सुरक्षा के संसाधन भी उपलब्ध हैं, किंतु यहां पर दुकान लगाने के बाद व्यापारियों को नुकसान हो रहा है।

पटाखा व्यापारी संघ के अनुसार शासन के नियमों के तहत लाइसेंस लेकर गाइडलाइन का पालन करके पटाखे बेच रहे हैं, इसके बावजूद शहर में कुछ लोग अन्य व्यापार करते हुए पटाखे बेच रहे हैं, जो गलत है।

इधर हंगामे की सूचना के बाद कोतवाली पुलिस टीम मौके पर पहुंची तथा प्रशासनिक अधिकारियों ने पटाखा व्यापारी संघ से चर्चा की व शहर में बिक रहे पटाखों के खिलाफ कार्रवाई जल्द करने का आश्वासन भी दिया। करीब एक घंटे हुए हंगामे के बाद व्यापारियों ने अपनी दुकानें फिर खोल ली है।

खबरें और भी हैं...