कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. ने मार्गदर्शन दिया:अपने स्वयं का मूल्यांकन करने से और उसे सुधार करने में आसानी होती है: कलेक्टर

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रविवार को शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गुना में भारत निर्माण निशुल्क कोचिंग क्लास के छात्र -छात्राओं को कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. ने मार्गदर्शन दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को भूगोल विषय आधारित भारत का मानसून पर व्याख्यान दिया।

कलेक्टर ने विस्तृत रूप से भूगोल विषय के अध्ययन से संबंधित व्‍याख्‍यान दिया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से भारत की मानसूनी जलवायु को कई महत्वपूर्ण कारक प्रभावित करते हैं, जैसे कि एल्टीट्यूड, अक्षांश, समुद्र तल से दूरी, तापमान और वायुदाब, स्थल और जल समीर आदि। साथ ही आधारभूत विषयों को किस प्रकार से करंट अफेयर्स लिंक करके पढ़ना है, इस संबंध में भी चर्चा की। पिछले 7 दिनों में घटित हुई महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के बारे में विद्यार्थियों की समझ प्रश्न पूछ कर परखने का प्रयास किया।

साथ ही बताया कि हमें परीक्षाओं से घबराना नहीं चाहिए और नियमित अपने अध्ययन को चेक करने के लिए टेस्ट में भागीदारी करनी चाहिए। इससे अपने स्वयं का मूल्यांकन करने में और उसे सुधार करने में आसानी होती है। संघ लोक सेवा आयोग के वैकल्पिक विषय में भूगोल आधारित प्रश्नों के फॉर्मेटिंग किस प्रकार से की जाए इस संबंध में भी कलेक्टर ने चर्चा की।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर की पहल एवं आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा के डायरेक्टर परीक्षित भारती के सहयोग से निशुल्क कोचिंग क्लासेज 15 अक्टूबर 2022 से नियमित संचालित की जा रही है। इस दौरान महाविद्यालय प्राचार्य डॉ० बीके तिवारी, आदिम जाति कल्याण विभाग के जिला संयोजक राजेंद्र जाटव, जिला समन्वयक आदर्श परिवार एवं आधुनिक नालंदा निशुल्क कोचिंग क्लासेज राम लखन मीणा, शिक्षक विष्णु योगी सहित छात्र -छात्राएं उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...