पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रामीणओं की परेशानी:उप स्वास्थ्य केंद्र पर ताला, भिंड जाने को मजबूर मरीज

आलमपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आलमपुर क्षेत्र के रूरई गांव में 30 साल पहले खोला गया अस्पताल दो साल से बंद

आलमपुर क्षेत्र के रूरई गांव में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शासन द्वारा 30साल पहले उप स्वास्थ्य केंद्र ताे खोले दिया गया था। लेकिन केंद्र के गेट पर लंबे समय से ताला लटका होने से ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। खास बात यह है कि इस संबंध में ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के आला अधिकारियों को कई बार लिखित में शिकायत कर चुके हैं। लेकिन उसके बाद भी स्वास्थ्य केंद्र का ताल नहीं खुला है।

गौरतलब है कि उप स्वास्थ्य केंद्र पर कहने को तो यहां 24 घंटे इलाज की सुविधा मिलना है, लेकिन ताला नहीं खुलने से ग्रामीणों को लहार, दतिया इलाज कराने के लिए जाना पड़ रहा है या फिर झोलाछाप डॉक्टरों की शरण लेनी पड़ रही है।

ग्रामीण सुशील आचार्य, शैलेंद्र चौहान, दिलीप तिवारी का कहना है कि शासन द्वारा 30 साल पहले रूरई, हेतमपुरा, आरूषी, इटौदा के ग्रामीणों के लिए गांव में उप स्वास्थ्य केंद्र खोला गया था, शुरू के चार से पांच महीने स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य कर्मचारी नौकरी पर आए। उसके बाद करीब दो साल तक पूरा स्वास्थ्य केंद्र एक कंपाउंडर के भरोसे पर रहा।

दो वर्ष बाद भी उसने भी आना बंद कर दिया, तब से गांव के इस स्वास्थ्य केंद्र पर ताला लटका हुआ है। खास बात यह है कि इस स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण करने के लिए अभी तक जिला स्वास्थ्य विभाग और प्रशासनिक अधिकारी भी नहीं आए हैं। ऐसी स्थिति में गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण कराने में समस्या आती है। वहीं ग्रामीणों को दवा तक उपलब्ध नहीं हो पाती है। मजबूर होकर ग्रामीणों को बाजार से दवा खरीदनी पड़ती है।

सीएमएचओ से करेंगे बात
^उप स्वास्थ्य केंद्र पर लंबे से ताला लगा हुआ है। कर्मचारी क्यों नहीं आ रहे हैं। इस संबंध में मैं सीएमएचओ और बीएमओ से बात करूंगा। समस्या का हल जल्दी से जल्दी निकाला जाएगा।
नवीन भारद्वाज, तहसीलदार, आलमपुर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें