पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:बिजली चोरी रोकने के लिए किए 10 लाख रुपए खर्च डीटीआर मीटर खराब, असफल हुई योजना

अंबाह10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारियों के ध्यान नहीं देने से बिजली खपत का आंकलन करने वाले मीटर कबाड़ हुए

बिजली की खपत और चोरी का पता लगाने के लिए शहर की कॉलोनी, सड़क किनारे गली मोहल्लों में लगाए गए डीटीआर मीटर बिजली कंपनी के अफसरों की अनदेखी के चलते शोपीस बने हुए हैं, वहीं कई जगह यह मीटर खराब होकर कबाड़ हो गए हैं या फिर अनुपयोगी हैं। ज्ञात रहे कि एनर्जी ऑडिट योजना के तहत यह मीटर लगभग 5 वर्ष पूर्व लगाए गए थे, नगर में तकरीबन 100 स्थानों पर दस लाख रुपए की लागत से इन मीटरो को लगाने के लिए बाक्स व केबल भी खरीदी गई थी, लेकिन यह मीटर आज तक चालू नहीं हुए हैं, वहीं ज्यादातर मीटर तो कंपनी के कबाड खाने में आकर जमा भी हो गए हैं।
यह थी योजना

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की आरएपीडीआरपी योजना के तहत वर्ष 2012 में एनर्जी ऑडिट योजना शुरू की थी, जिसके बाद जयपुर की जीनस पावर कंपनी ने नगर में जीएसएम मॉडम व सिम मीटर लगाए थे, इन सभी उपकरणों को लगाने के लिए प्रति मीटर औसतन 11 हजार रुपए की लागत आई थी। बिजली कंपनी ने 1 मीटर 7650 में खरीदा था और मीटर लगाने पर 2750 व्यय हुआ था। साथ ही इसमे एक हजार के उपकरण और लगे थे।
पोल ना खुले इस वजह से नहीं किए चालू

इन मीटर से डाटा कलेक्ट करने की जिम्मेदारी जोन के जेई और एई की थी, लेकिन उन्होंने इस ओर ध्यान नहीं दिया। इस वजह से यह योजना चालू ही नहीं हो सकी। अगर यह मीटर चालू हो जाते तो ग्राहक कितनी बिजली जला रहे है और कितनी चोरी कर रहे हैं यह आसानी से पता लग जाता।

यह हैं डीटीआर मीटर का उपयोग
डीटीआर मीटर यानी डिस्ट्रीब्यूटर ट्रांसफार्मर यह ट्रांसफार्मर के बगल में लगाए जाते हैं, इसके पीछे कारण यह है कि ट्रांसफार्मर से जितनी बिजली की खपत हो रही है उतनी रीडिंग यह मीटर बताएगा, दूसरी ओर जितने उपभोक्ताओं के यहां बिजली उक्त ट्रांसफार्मर से पहुंच रही है उनके यहां की रीडिंग लेकर ट्रांसफार्मर की खपत और इसमें मिलान किया जाएगा अगर रीडिंग बराबर आती है तो यह सिद्ध होगा कि बिजली चोरी नहीं हो रही, रीडिंग में अंतर आने पर बिजली चोरी सिद्ध होगी और उसकी जांच की जाएगी कि कौन उपभोक्ता विद्युत चोरी कर रहा है पर शासन का यह प्रयास बेकार ही चला गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें