पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आयोजन की तैयारी:सर्वार्थसिद्धि योग में मनाई जाएगी गुरु पूर्णिमा, मंदिरों पर तैयारियां जारी

अंबाह9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुरु पूर्णिमा शनिवार 24 जुलाई को अमृत और सर्वार्थ सिद्धि योग में मनाई जाएगी। गुरु पूर्णिमा के दिन सूर्य कर्क राशि में रहेगा। इसके अलावा उत्तरषाढ़ा नक्षत्र और विष्कुंभ योग बनेगा। गुरु पूर्णिमा पर प्रीति योग रहेगा और सर्वार्थसिद्धि योग भी रहेगा। सत्यनारायण भगवान का व्रत भी शनिवार को ही होगा।

हिन्दू पंचांग के अनुसार प्रति वर्ष आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि पर गुरु पूर्णिमा का पावन पर्व मनाया जाता है। इस दिन गुरु की पूजा का विशेष महत्व होता हैं थरा गांव के निवासी स्वर्गीय पंडित रामदत्त मिश्र के शिष्य अमित शास्त्री ने बताया कि पूर्णिमा तिथि का आरंभ शुक्रवार 23 जुलाई को प्रात: 10.44 बजे से होगा।

यह शनिवार 24 जुलाई प्रातः 8.07 मिनट तक रहेगी। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत काल भी रहेगा। सर्वार्थ सिद्धि योग 24 जुलाई को दोपहर 12 बजे प्रारंभ होगा। गुरु पूर्णिमा का पर्व 24 जुलाई को मनाया जाएगा। पंडित अमित के अनुसार भारत में इस दिन को बहुत श्रद्धा- भाव से मनाया जाता है। धार्मिक शास्त्रों में भी गुरु के महत्व को बताया गया है। गुरु को भगवान से भी श्रेष्ठ माना जाता है, क्योंकि गुरु ही भगवान तक पहुंचने का मार्ग बताते हैं। गुरुपूर्णिमा की तैयारी के लिए बुधवार को ककरारी गांव में ऋषि महाराज आश्रम पर तैयारियाें के लिए बैठक आयोजित की गई।

खबरें और भी हैं...