पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लैब की सुविधा:आरओ वाटर के नाम पर लोगों के स्वास्थ्य के साथ किया जा रहा खिलवाड़, जिम्मेदार अफसर बे-खबर

अंबाह13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर में आरओ के एक भी प्लांट पर नहीं लैब की सुविधा

शुद्धता का दावा कर बिना किसी जांच के नगर सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में धड़ल्ले से वाटर केन की सप्लाई की जा रही है। केन का यह पानी शुद्ध है या नहीं इसे लेकर लोगों की संदेह बना रहता है। इसके बावजूद प्रतिदिन करीब 50 हजार लीटर पानी की नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई किया जा रहा है। गर्मी में लोग वाटर केन अधिक लेते हैं। इसलिए आरओ प्लांट की जांच होना आवश्यक है।

इन प्लांट में पानी कैसे शुद्ध किया जा रहा है अथवा नहीं, इसकी जांच किसी भी विभाग द्वारा नहीं की जा रही है। बात दें नगर के कई जगहों पर आरओ के पानी सप्लाई के प्लांट लगे हुए हैं। लेकिन सभी प्लांट संचालकों ने जांच के लिए लैब तक नहीं खोली है। पानी की बिना जांच किए हुए सप्लाई किया जा रहा है। प्रतिदिन आरओ के नाम से 50 हजार लीटर पानी सप्लाई किया जा रहा है, वहीं नगर व ग्रामीण क्षेत्र में 10 से 15 हजार ग्राहक हैं। इन लोगों से प्लांट संचालक हर महीना पानी का 400 से 500 रुपए ले रहे हैं।

नगर में कुछ आरओ प्लांट घरों में संचालित हो रहे हैं। प्लांट में संचालकों द्वारा बिजली का जमकर उपयोग किया जा रहा है। बिजली कंपनी द्वारा यह भी नहीं जांच की जा रही है कि यह कनेक्शन व्यवसायिक है या घरेलू। नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में आरओ प्लांट घरों से ही संचालित किए जा रहे हैं बताया जा रहा है कि घरों में बोर खनन कर पानी की बिक्री की जा रही है। पानी के व्यवसाय के लिए जो भी नियम बने हैं उसका प्लांट संचालकों द्वारा पालन किया जा रहा है या नहीं इसकी जांच नहीं होती है। आरओ प्लांट के नाम पर धड़ल्ले से 20 रुपए केन के हिसाब से पानी की बिक्री की जा रही है।

अब तक नहीं हुई किसी भी प्लांट की जांच
एक ओर खाद्य एवं औषधि विभाग द्वारा त्योहारों के समय होटलों एवं मिष्ठान भंडारों की जांच करके सैंपल लेता है तथा खाद्य सामग्री दूषित होने पर संचालक पर कार्रवाई की जाती है। लेकिन उक्त विभाग द्वारा आरओ प्लांट की जांच क्यों नहीं की जाती यह सोचने वाली बात है। यदि संबंधित विभाग द्वारा आरओ प्लांट की जांच की जाती है तो यह साफ हो जाएगा कि प्लांट में पानी शुद्ध किया जा रहा है अथवा नहीं। क्योंकि अभी तक किसी भी प्लांट की जांच नहीं की गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें