स्तनपान:मां का दूध बच्चे को जीवनभर निरोगी रखता है: मीना

अंबाह3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्तनपान न केवल शिशु के लिए सर्वोत्तम आहार है, बल्कि यह बाहरी भोज्य पदार्थों में मौजूद संक्रमणों के खिलाफ बच्चों का सुरक्षा कवच है। यह जानकारी सुपरवाइजर मीना शर्मा ने दोहरी गांव के आंगनबाड़ी केंद्र पर माताओं को दी। उन्होंने बताया कि मां के दूध में शिशु के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व निश्चित अनुपात में मौजूद होते हैं। मां का दूध शिशु में जीवन भर के लिए कई रोगों के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर देता है। उन्होंने बताया कि 6 माह तक शिशु के पानी की जरूरत भी मां के दूध से ही पूरी हो जाती है। उसे पानी पिलाने की जरूरत नहीं होती है।

उन्होंने बताया कि पानी देने से शिशु की स्तनपान की इच्छा कम हो जाती है और अन्य कई संक्रमण जैसे दस्त आदि होने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि मां का दूध पीने वाले बच्चों का मानसिक विकास स्तनपान न करने वाले बच्चों की अपेक्षा अधिक होता है।

मां का दूध बच्चे को आसानी से पच जाता है और शिशु में कब्ज की शिकायत नहीं रहती है। मीना शर्मा ने लोगों को जननी शिशु सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, परिवार नियोजन, मां एक संकल्प, व्यापक गर्भपात देखभाल, कॉल सेंटर 104 तथा दूषित पानी से होने वाले पानी रोगों से सुरक्षा उपायों के बारे जानकारी भी दी।

खबरें और भी हैं...