पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्व:मातृशक्ति के प्रति सम्मान दर्शाने का महापर्व है नवरात्रि: पं. मिश्र

अंबाह10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवी पूजा के महापर्व नवरात्रि पर थरा गांव में नौ दिवसीय आयोजन प्रारंभ हुए

देवी पूजा के महापर्व नवरात्रि पर थरा गांव में पंडित रामदत्त मिश्र के आश्रम पर जगत कल्याण की कामना के लिए नौ दिवसीय आयोजन प्रारंभ हुए। इस अवसर पर श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए पंडित रामदत्त मिश्र ने कहा कि नवरात्रि महिलाओं के प्रति सम्मान दर्शाने का महापर्व है, इस पर्व की सीख यही है कि हमें कभी भी महिलाओं का अनादर नहीं करना चाहिए।

पंडित मिश्र ने कहा कि जब भगवान शिव और विष्णु महिषासुर का वध नहीं कर सके थे यानी जो काम देवता नहीं कर पाए, वो काम देवी दुर्गा ने किया था। आश्विन मास की इस नवरात्रि का महत्व अन्य तीन नवरात्रियों से काफी ज्यादा है। देवी के भक्तों को इन दिनों में व्रत-उपवास करने के साथ-साथ कन्याओं को भोजन कराना चाहिए।

पंडित मिश्र ने बताया कि छोटी कन्याओं को देवी का स्वरूप माना गया है। 2 से 10 साल की कन्याओं को नवरात्रि में भोजन कराया जाता है, दान दिया जाता है उनकी पूजा की जाती है। उम्र के अनुसार छोटी बच्चियों को अलग-अलग देवियों का स्वरूप माना जाता है, जिसमे 2 साल की कन्या को कुमारिका कहते हैं।

3 साल की कन्या त्रिमूर्ति, 4 साल की कल्याणी, 5 साल की रोहिणी, 6 साल की कालिका, 7 साल की चंडिका, 8 साल की सांभवी, 9 साल की दुर्गा और 10 साल की कन्या सुभद्रा कहलाती है। उन्होंने कहा पूजा में कन्याओं और सभी महिलाओं का सम्मान करने का संकल्प लें। आश्रम में आयोजन के दौरान मां शैलपुत्री की आराधना कर उनसे विश्व को कोरोना से मुक्ति दिलाने की कामना की गई। इस अवसर पर कन्या पूजन कर उन्हें दक्षिणा भेंट की गई।

रोटरी का नौ दिवसीय नवजात कन्या जन्मोत्सव शुरू
रोटरी क्लब अंबाह द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी नव दुर्गा के शुभारंभ के साथ ही नौ दिवसीय नवजात कन्या जन्मोत्सव की शुरुआत शनिवार को शासकीय अस्पताल अंबाह के प्रसूति वार्ड से हुई। इस मौके पर रोटरी क्लब द्वारा प्रसूति वार्ड को रंग-बिरंगे गुब्बारों से सजाया गया था।

इस अवसर पर उपाध्यक्ष विवेक सिंह एवं सहयोगी राजेश तोमर देव गुर्जर आदि भी उपस्थित थे। संचालन एवं आभार सचिव मनोज पंडित ने किया। बेटियों को फ्रॉक, खिलौने एवं दादी ताई को मिठाई और फल रोटरी क्लब द्वारा इस मौके पर दी गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें