पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:वस्तुओं में स्थायी सुख नहीं, आध्यात्मिकता ही मोक्ष में सहायक: शर्मा

अंबाह10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चांद का पुरा अंबाह में धार्मिक प्रवचन एवं संगीतमय श्रीराम कथा सुनने उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

विश्व शांति की कामना के लिए चांद का पुरा अंबाह में आयोजित धार्मिक प्रवचन एवं संगीतमय श्रीराम कथा के तहत श्रोताओं को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय कथा वाचिका राधा शर्मा ने कहा कि संसार से सुख लेने की इच्छा ही दु:ख का मूल है। देखा जाए तो इस संसार में कोई भी सुखी नहीं है, जिस सुख का हमें आभास हो रहा है वह वास्तविक नहीं है। अज्ञानी लोग इसे ही सुख मानकर इस में डूबे हुए हैं।

जन्म के साथ मरण, यौवन के साथ बुढ़ापा और विकास के साथ ह्रास जुड़ा हुआ है। इस जीवन में कब क्या घटित होगा इसका किसी को पता नहीं है। इसलिए आधुनिकता के इस दौर में दुनिया को स्थायी समाधान केवल अध्यात्म ही दे सकता है।

जीवन के हर क्षण का सदुपयोग करना चाहिए

कार्यक्रम में भवानी सिंह तोमर ने कहा कि इंसान अपने जीवन में सारा श्रम भौतिक वस्तुओं की प्राप्ति में ही लगा देता है। वह अपने सीमित जीवन में सभी कुछ पा लेना चाहता है। वह जितना भौतिक लाभ प्राप्त करता जाता है, उसकी सांसारिक तृष्णा उतनी ही बढ़ती जाती है। यह तृष्णा उसे शांति से बैठने नहीं देती संसार में जिसका जन्म हुआ उसका अंत निश्चित है।

यहां मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम और योगेश्वर श्रीकृष्ण आए और वह भी चले गए, तो हम आम मनुष्य की क्या बिसात है? यह जीवन इंसान के पूर्व जन्मों का फल है। इसलिए इसके हर क्षण का सदुपयोग करना चाहिए। संसार में अधिक राग और मोह ईश्वर प्राप्ति में बाधक है। इसलिए त्याग ही उस परमसत्य को पाने का सहज और सर्वश्रेष्ठ मार्ग है। कार्यक्रम के अंत में रामायण जी की महाआरती भी हुई इस अवसर पर बेनी सिंह तोमर माधव सिंह तोमर राजकुमार सिंह तोमर ने व्यवस्थाएं संभाली।

यहां त्याग की परंपरा पुरातनकाल से कायम

धार्मिक आयोजन में डॉ. आरएस चौहान ने कहा कि हमारे यहां त्याग की परंपरा पुरातनकाल से चली आ रही है। आसक्ति से विरक्त हो जाने वालों की यहां पूजा की जाती है। श्रीराम द्वारा अयोध्या के राज्य को एक क्षण में त्याग देने जैसे स्थापित किए गए आदर्श को संसार पूजता है। राज्य का त्याग कर और वन जाना स्वीकार करके उन्होंने समाज में उच्चतम मानदंड स्थापित किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser