पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रौन तहसीलदार की दबंगई का मामला:पारिवारिक व्यवस्थापन की फाइल से पुरानी रिपोर्ट फाड़कर दूसरी पर जबरन हस्ताक्षर कराने का आरोप

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • पूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने राजस्व विभाग के मंत्री व पीएस को लिखा कार्रवाई के लिए पत्र

रौन तहसीलदार की दबंगई का मामला सामने आया है, जिसमें उन्होंने हल्का पटवारी को एक फरियादी के घर पर बुलाकर जबरन पारिवारिक व्यवस्थापन की फाइल पर न सिर्फ हस्ताक्षर करा लिए। बल्कि पटवारी की रिपोर्ट को उसके ही सामने फाड़ दी। पटवारी ने जब इस मामले की शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों से की तो कोई कार्रवाई नहीं हुई।

परिणामस्वरुप जब यह मामला पूर्व मंत्री डॉ. गोविंद सिंह की जानकारी में पहुंचा तो उन्होंने राजस्व विभाग के मंत्री सहित प्रमुख सचिव को पत्र लिखा है। दरअसल पटवारी हल्का नंबर 25 बोनापुरा के पटवारी दलगंजन सिंह चौहान के अनुसार 15 जनवरी की सुबह 7.57 बजे राजस्व निरीक्षक अशोक टेंगवार का फोन आया कि गांव में सड़क विवाद निपटाने के लिए धीर सिंह पुत्र भीकम सिंह के यहां पहुंचने के लिए कहा गया।

जब वे वहां पहुंचे तो वहां पहले से ही 8-10 लठैत मौजूद थे। इसके बाद पटवारी दलगंजन सिंह को कमरे में बंद कर दिया गया। साथ ही तहसीलदार महेश कुमार गुप्ता द्वारा भीकम सिंह के पारिवारिक व्यवस्थापन की फाइल जिस पर पटवारी ने वारिसान की पहले ही रिपोर्ट लगाई गई थी उसे फाड़कर दूसरी रिपोर्ट जिसमें एक वारिस था पर दस्तखत करने के लिए कहा।

पटवारी द्वारा गलत रिपोर्ट पर दस्तखत करने मना किया गया तो बल पूर्वक दस्तखत करा लिए। जबकि भीकम सिंह के कुल चार वारिसान, जिसमें एक पुत्र धीर सिंह और 3 पुत्रियां हैं। लेकिन तहसीलदार ने दबाव डालकर उनसे हस्ताक्षर करा लिए। वहीं इस संबंध में तहसीलदार महेश कुमार से संपर्क किया गया तो उनका मोबाइल फोन बंद जा रहा था।

किसी पटवारी से जबरन दस्तखत नहीं कराए

ऐसा कोई मामला नहीं है। शासन के निर्देश पर गांव गांव नामातंरण, बंटवारे आदि के प्रकरण जहां ज्यादा लंबित हैं, वहां कैंप लगाए जा रहे हैं। इसी के चलते उन्हें बुलाया गया था। तहसीलदार किसी पटवारी से जबरन हस्ताक्षर नहीं कराते।

-आरए प्रजापति, एसडीएम लहार

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें