पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:बिरखड़ी का उप स्वास्थ्य केंद्र रहता है बंद मरीजों को समय पर नहीं मिल रहा इलाज

भिंड21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शुक्रवार को बिरखड़ी स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र पर लगा ताला। - Dainik Bhaskar
शुक्रवार को बिरखड़ी स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र पर लगा ताला।
  • जिम्मेदार गोहद, लहार क्षेत्र के अस्पतालों की नहीं की जा रही मॉनीटरिंग, ग्रामीण परेशान

गोहद क्षेत्र के बिरखड़ी गांव सहित आसपास के गांवों के लोग इलाज कराने के लिए परेशान हो रहे हैं। स्थिति यह है कि गांव में संचालित सरकारी उप स्वास्थ्य केंद्र के गेट पर हमेशा ताला लगा रहता है। इसके अलावा केंद्र के परिसर में स्थानीय लोग दोपहर के समय ताश खेलते हुए नजर आते हैं। खास बात यह है कि इस संबंध में संबंधित विभाग के आलाधिकारियों और प्रशासन के अधिकारियों को जानकारी है, उसके बाद भी स्वास्थ्य केंद्र की व्यवस्थाओं को सुधारने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

बिरखड़ी गांव सहित आसपास के गांवों में रहने वाले लोग को बेहतर और समय पर इलाज मिले इसके लिए शासन की ओर से 20 वर्ष पहले उप स्वास्थ्य केंद्र खोला गया था, शुरूआत में केंद्र पर इलाज करने के लिए नियमित डॉक्टर्स आते थे। लेकिन विभाग द्वारा लापरवाही बरते जाने के कारण यहां पर मौजूद स्टॉफ ने आना कम कर दिया है। स्थिति यह है कि मौजूद कर्मचारी महीने में एक-दो ही बार यहां पर नौकरी करने के लिए आते हैं।

इस कारण से यहां के लोगों को इलाज के लिए आठ किलोमीटर दूर गोहद नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आना पड़ रहा है। अस्पताल नियमित और समय पर खोले जाने के लिए कई बार ग्रामीणों ने बीएमओ डॉ. आलोक शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों को इसकी शिकायत की। उसके बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है।

झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज कराना मजबूरीः बिरखड़ी निवासी रमाकांत चौधरी, लक्ष्मीनारायण जाटव, अवधेश दुबे, सतीष जादौन आदि का कहना है कि गांव में लंबे समय से स्वास्थ्य केंद्र बंद होने से बिरखड़ी सहित आसपास के गांव में झोलाछाप डॉक्टर सक्रिय हैं। अगर रात के समय किसी ग्रामीण की तबियत खराब हो जाती है। उसके पास गोहद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाने के लिए कोई साधन नहीं है तो उसकाे मजबूरी के चलते झोलाछाप डॉक्टरों के पास इलाज के लिए जाना पड़ता है। इसके चलते उन्हें आर्थिक रूप से भी नुकसान हो रहा है।

समय पर नहीं खुलते टोला व बरहा गांव के स्वास्थ्य केंद्र

लहार क्षेत्र के टोला और बरहा गांव के उप स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य सेवाएं पूरी तरह से बदहाल हैं। यहां आने वाले मरीजों को इलाज तक नहीं मिल पाता है। यहां निर्धारित समय पर उप स्वास्थ्य केंद्र के ताले नहीं खुलते जिससे मरीज घंटों बैठकर इंतजार करने को मजबूर होते हैं। टोला निवास प्रहलाद सिंह, वेदप्रकाश सिंह, राकेश कुमार का कहना है कि शासन द्वारा गांव में उपस्वास्थ्य केंद्र खुल तो गया है,लेकिन वर्तमान में उप स्वास्थ्य केंद्र समय पर नहीं खुलता है।

इनसे में पदस्थ स्टाफ समय पर नहीं पहुंचता है। इसके चलते मरीज लहार जाकर प्राइवेट क्लीनिक में अपना इलाज करवाने को मजबूर हैं। वहीं बरहा गांव के निवासी रामसेवक सिंह, बेताल कुमार आदि का कहना है कि गांव में स्थित उप-स्वास्थ्य केंद्र पर पिछले तीन वर्षों से ताला बंद पड़ा है। उप-स्वास्थ्य केंद्र को खुलवाने की मांग को लेकर ग्रामीण कई बार विभागीय अधिकारियों से लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों से गुहार लगा चुके हैं। लेकिन ग्रामीणों को आश्वासन के सिवाय आज तक कुछ नहीं मिला है। सरकारी इलाज सुविधाएं नहीं मिलने से ग्रामीण परेशान हैं।

निर्देश दिए गए हैं, मैं स्वयं जाकर निरीक्षण करूंगा
^स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को समय पर अस्पताल खोलने के निर्देश दिए हैं। अगर उसके बाद भी बिरखड़ी उप स्वास्थ्य केंद्र नहीं खुल रहा है तो मैं खुद जाकर निरीक्षण करूंगा। मौके पर अनुपस्थित मिले कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. आलोक शर्मा, ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर गोहद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें