पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:25 किमी पैदल चलकर श्रद्धालुओं ने चढ़ाए जवारे

भिंड19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आलमपुर नगर से शुक्रवार को श्रद्धालुओं ने 551 खप्पर जवारे रतनगढ़ माता मंदिर पर चढ़ाए

आलमपुर नगर में शुक्रवार को श्रद्धालुओं के द्वारा धार्मिक शोभा यात्रा का आयोजन किया गया। इस दौरान 551 श्रद्धालु अपने सिर पर खप्पर (जबारे) रखकर रतनगढ़ माता रानी के दरबार में पहुंचे। वहीं उन्होंने मां की भक्ति भाव से पूजा-अर्चना करते हुए। जबारों का नदी में विसर्जन किया।

शुक्रवार सुबह 10 बजे नगर के हरिहरेश्वर मंदिर से धार्मिक शोभायात्रा शुरू हुई, जो नगर का भ्रमण करते हुए, नगर से 25 किलोमीटर दूर रतनगढ़ माता मंदिर पहुंची। शोभायात्रा में 551 श्रद्धालु अपने सिर पर जबारे वाले खप्पर रखकर बैंड-बाजों के साथ पैदल चल रहे थे। वहीं महिलाएं मंगलगीत गाते हुए चल रही थीं। भगवान की भक्ति में अपार शक्ति: धार्मिक शोभा यात्रा से पूर्व हरिहरेश्वर मंदिर में पं. पंकज मिश्रा ने कहा कि भक्ति में शक्ति होती है और शक्ति से ही सबका कल्याण होता है।

वहीं भगवान को सिर्फ भक्ति के माध्यम से ही पाया जा सकता है। भगवान को पाने के लिए मनुष्य जब भक्ति करता है तो भक्ति के दौरान उसके सामने विषम परिस्थितियां पैदा हो जाती हैं। इनसे घबराना नहीं चाहिए, बल्कि भक्ति को बढ़ाने के लिए निरंतर जप-तप करते रहना चाहिए, इससे मनुष्य का शारीरिक व मानसिक विकास होता है। कलियुग में सतसंग व भक्ति के माध्यम से भगवान को पाया जा सकता है। भगवान से संसार रूपी धन नहीं मांगना चाहिए।

शोभा यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने की पुष्प वर्षा
शोभायात्रा में पैदल रतनगढ़ के लिए चल रहे श्रद्धालुओं का जगह-जगह लोगों ने पुष्प वर्षा करते हुए स्वागत किया। शाम 4 बजे जब श्रद्धलु रतनगढ़ मंदिर पहुंचे तो उन्होंने सर्व प्रथम मातारानी की पूजा-अर्चना की। जिसके बाद उन्होंने नदी में जबारों का विधि-विधान से विसर्जन किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें