पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:शिवाजी और विकास नगर में दो माह से नलों से आ रहा गंदा पानी, लोग परेशान

भिंड11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भिंड में नलों से आ रहे गंदे पानी को दिखाते हुए नागरिक। - Dainik Bhaskar
भिंड में नलों से आ रहे गंदे पानी को दिखाते हुए नागरिक।
  • सीवर और वाटर लाइन खुदाई में क्षतिग्रस्त हुई लाइनों से पेयजल सप्लाई प्रभावित

शहर में सीवर और वाटर लाइन की खुदाई के दौरान क्षतिग्रस्त हो रही नल जल आपूर्ति की लाइनों को ठीक प्रकार से दुरुस्त न कराए जाने से कई इलाकों में नलों से घरों में गंदे पानी पहुंच रहा है। इस पानी जिन लोगों द्वारा पीने में उपयोग किया जा रहा है उन्हें बीमारियां घेर रही हैं और कई लोग दूरस्थ स्थलों से हैण्डपंप से पानी ढोकर लाने को मजबूर हो रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए लोग नगरीय निकाय, प्रशासन के अलावा सीएम हैल्पलाइन तक में शिकायत दर्ज करा चुके हैं लेकिन अब तक इस समस्या समाधान नहीं हो सका है। नागरिकों का कहना है कि सीवर और वॉटर लाइन का कार्य बेशक इनके लिए कराया जा रहा है लेकिन इसके पहले पूर्व से संचालित सुविधाओं अस्तव्यस्त न हों इसका भी ख्याल रखा जाना चाहिए।

यहां बता दें सीवर और वाटर लाइन खुदाई के लिए शहर भर में जहां- जहां काम हुआ है वहां पेयजल ही नहीं दूरसंचार कंपनी की लाइनों के टूटने की स्थिति बनी है। वर्तमान परिवेश में यह दोनों ही सेवाएं अति महत्व की हो गई हैं। एक ओर पानी के बिना जीवन नहीं चलता दूसरी ओर दूरसंचार सेवा बिना कामकाज नहीं हो सकते। नागरिकों को इन्हीं दोनों को लेकर परेशानी का सामना करने को मजबूर होना पड़ रहा है।

चार दिन पहले वाटर लाइन डालने के दौरान खुदाई में टूटा पाइप, नलों से निकल रहा गंदा पानी
शहर में नगर पालिका कार्यालय के पीछे स्थित विकास नगर में चार पहले वाटर लाइन के लिए खुदाई के दौरान नल जल की पाइप लाइन टूट गई। इसके बाद इसे दुरुस्त कराने में पुराने पाइप लगा दिए गए। इनमें लीकेज आने की बजह से नलों से गंदा पानी निकल रहा है। इस समस्या से नागरिकों द्वारा वॉटर लाइन का काम करा रही कपंनी के साथ ही नगर पालिका के अधिकारियों को अवगत कराया है लेकिन अब तक समस्या का समाधान नहीं कराया जा सका है। मुकेश जैन सहित अन्य वार्डवासियों का कहना है कि जल्दी समस्या का समाधान नहीं कराया गया तो नगर पालिका कार्यालय का घेराव किया जाएगा।

दूरसंचार कंपनी आए दिन करा रही मम्मरत
दूरसंचार कंपनी का अमला आए दिन कहीं न कहीं टूटी लाइनों की संभाला सुधारी करते हुए दिखाई दे रहा है। हालांकि इस कार्य में कुछ खामी भी रह जाने पर सेहत तो खराब नहीं होती। सूचना देने पर पुन: दुरुस्त कर दी जाती है। लेकिन दूषित पानी हानिकारक है।

15 दिन पहले सीएम हेल्पलाइन लगाई अब तक समस्या का निदान नहीं हुआ
वार्ड क्रमांक 9 के शिवाजी नगर में पिछले महीनों खुदाई के दौरान नल जल पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हुई थी। इसके बाद इसे दुरुस्त तो कराया, लेकिन इसमें कहीं लीकेज रह गया। इसी के कारण वार्ड में नलों से गंदे पानी की आपूर्ति हो रही है। इस समस्या के वार्ड के तीन हजार लोग परेशानी हो रहे हैं। देवेंद्र शर्मा ने बताया कि जब स्थानीय स्तर पर समस्या का निराकरण नहीं हुआ तब सीएम हेल्पलाइन पर 15 दिन पहले शिकायत दर्ज कराई, लेकिन अब तक समस्या हल नहीं हुई है।

हमने शिकायतों के बाद जारी किए हैं नोटिस
शहर में सीवर और वाटर लाइन का काम करा रही कंपनियों के अमले को लाइनों और सड़कों की टूटफूट कराने के निर्देश दिए गए हैं, इसके बाद भी कई जगह से शिकायतें मिल रही हैं। इसको लेकर इन्हें नोटिस जारी किए जा रहे हैं, जिससे जल्दी से जल्दी समस्या का समाधान हो।
सुरेंद्र शर्मा, सीएमओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें