पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पानी में अठखेलियां करते प्रवासी पक्षी:चंबल में विदेशी पक्षी बार हेडेड गूज ने डाला डेरा, एक दिन में 1600 किमी उड़ान भरने की है क्षमता

भिंड3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रवासी पक्षी बरही घाट पर डेरा डाले हुए - Dainik Bhaskar
प्रवासी पक्षी बरही घाट पर डेरा डाले हुए
  • बार हेडेड गूज के सिर और गर्दन पर काले निशान के साथ इनका रंग पीला ग्रे होता है

चंबल नदी में शीतकालीन प्रवास पर विदेशी पक्षियों ने आमद दे दी है। उप्र की सीमा पर अटेर और बरही घाट पर चंबल नदी के पानी में अठखेलियां करता हुआ प्रवासी पक्षी बार हेडेड गूज का झुंड दिखाई दे रहा है। वन्य जीव विशेषज्ञ डॉ. मनोज जैन बताते हैं कि बार हेडेड गूस नामक प्रजाति की यह बत्तख रूस, मंगोलिया और तिब्बत से आए हैं।

एक दिन में 1600 किमी की उड़ान भरने की क्षमता

एक दिन में 1600 किमी की उड़ान भरने की क्षमता वाले बार हेडेड गूज पक्षियों का झुंड इन दिनों चंबल नदी के अटेर घाट(निर्माणाधीन पुल के आसपास)और बरही घाट पर डेरा डाले हुए हैं। ये पक्षी यहां आने वाले सैलानियों को आकर्शित कर रहे हैं।

10 से 12 वर्ष का होता है जीवन काल

वन्यजीव विशेषज्ञ डॉ. मनोज जैन बताते हैं कि बार हेडेड गूज के सिर और गर्दन पर काले निशान के साथ इनका रंग पीला ग्रे होता है। इनकी लंबाई 68 से 78 सेमी, पंखों का फैलाव 140 से 160 सेमी, वजन दो से तीन किलोग्राम होता है। इनका जीवन काल 10 से 12वर्ष का होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें