पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आधे दिन के बंद के आव्हान:एक लीटर पेट्रोल पर सरकार वसूल रही 65 रुपए 94 पैसा टैक्स: चौ. राकेश सिंह

भिंड7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह - Dainik Bhaskar
पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह

पिछले एक साल से एक लीटर कच्चे तेल की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में जहां एक बोतल पैकड पानी के बराबर है। वहीं आम आदमी को यह चौगुने दाम पर बेचा जा रहा है। एंड यूजर पर लगाए जाने वाले कर और अन्य शुल्क यह सुनिश्चित करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें कम होने पर भी ईधन की दरें भारत में बहुत कम नहीं होती है।

इसके विपरीत अंतरराष्ट्रीय क्रूड दरों में 14 प्रतिशत की गिरावट के बावजूद, भारतीयों ने जनवरी 2020 से जनवरी 2021 तक औसतन 14 प्रतिशत अधिक कीमत का भुगतान किया है।

यह बात पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह ने कांग्रेस के द्वारा डीजल पेट्रोल के बढ़ते दामों को लेकर 20 फरवरी को आधे दिन का राज्यव्यापी आधे दिन के बंद के आव्हान के संबंध में कही है। पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह ने बताया कि जहां रिफाइनरी कच्चे तेल को 29.34 रुपए प्रति लीटर में खरीदती है। वहीं कंपनी डीलर से 29.71 रुपए वसूल करती है। इसके बाद केंद्रीय उत्पाद शुल्क के रुप में 32.98 रुपए और राज्य का वैट के रुप में 32.96 रुपए लगते हैं।

वहीं 2.69 रुपए कमीशन डीलर्स का होता है, जिसके बाद आम आदमी को एक लीटर पेट्रोल 98.34 रुपए में मिलती है। उन्होंने कहा कि भारत पेट्रोल डीजल की लागत निर्धारण करने के लिए डायनामिक ईधन मूल्य प्रणाली का अनुसरण करता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें