पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिविर:स्वस्थ शरीर जीवन का सबसे बड़ा वरदान: डॉ. मिश्रा

अकोड़ा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिविर में विशेषज्ञ बोले- भाग दौड़ भरे जीवन में स्वस्थ रहना सबसे बड़ी चुनौती, सावधानी रखें

भारौली गांव में करणी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल ग्वालियर और श्रीकृष्णा सेना द्वारा संयुक्त रूप से निः शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान डॉक्टरों की टीम ने 300 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करते हुए दवाएं दीं। इस अवसर पर मुख्य रूप से सीएमएचओ डॉ. अजीत मिश्रा मौजूद रहे।

शिविर का शुभारंभ करते हुए डॉ. मिश्रा ने कहा कि स्वस्थ शरीर व्यक्ति को भगवान द्वारा दिया गया सबसे बड़ा वरदान हैं, लेकिन शरीर को स्वस्थ रखना व्यक्ति के हाथ में होता है। इसके लिए उसको नशा और भारी खाना खाने से बचना चाहिए। लेकिन आज के दौर में लोगों का जीवन भाग-दौड़ भरा हो गया है। इस कारण से वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। इस कारण से वे गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं। मौसम के बदलते मिजाज के चलते इस समय रोगियों की संख्या बढ़ने लगी है। शहरी आैर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बीमार होने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

इसी करणी मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल ग्वालियर और श्रीकृष्णा सेना द्वारा इस शिविर का आयोजन किया गया है। श्रीकृष्ण सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विपिन राजावत ने कहा कि शरीर को स्वस्थ रखने की जिम्मेदारी व्यक्ति की खुद की होती हैं। अच्छी दिनचर्या अपनाकर व्यक्ति अनेक रोगों से बच सकता हैं। उन्होंने पेड़ पौधों के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पेड़ पौधे हमें मात्र छाया एवं फल ही नहीं देते बल्कि रोगों का नाश करने के लिए अनेक प्रकार की जड़ी बूटियां भी प्रदान करते है। इसलिए चाहिए कि अधिकाधिक पेड़ अपने आसपास एवं खेतों में लगाएं। उन्होंने कहा कि एलोपैथी पद्धति ने सर्जरी के क्षेत्र में काफी अच्छे परिणाम दिए हैं।

शिविर में 300 मरीजों का हुआ परीक्षण
नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में डॉक्टरों की टीम ने कैंप में आए 300मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। इसके अलावा मरीजों की ब्लडशुगर, सीबीसी एवं ब्लडप्रेशर आदि की जांचें पूर्णत: नि:शुल्क की गई। साथ ही स्वास्थ्य संबंधी सलाह दी गई। शिविर में आए मरीजों को फ्री में दवाओं का वितरण किया गया। इस मौके पर राजपाल सिंह राजावत, संदीप सिंह राजावत, श्यामू सिंह भदौरिया, संदीप राजावत आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें