पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रैफिक माह:दुर्घटना में जान ही नहीं ठंड व कोविड-19 के संक्रमण से भी बचाता है हेलमेटः राय

भिंडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ट्रैफिक माह के तहत शहर में हेलमेट बाइक रैली को हरी झंडी दिखाते सीएसपी आनंद राय। - Dainik Bhaskar
ट्रैफिक माह के तहत शहर में हेलमेट बाइक रैली को हरी झंडी दिखाते सीएसपी आनंद राय।
  • यातायात पुलिस ने शहर में निकाली हेलमेट-बाइक जागरूकता रैली

सड़क सुरक्षा माह के दूसरे दिन यातायात पुलिस द्वारा इंदिरा गांधी चौराहा से हेलमेट जागरुकता रैली निकाली गई। सीएसपी आनंद राय और ट्रैफिक प्रभारी रणजीत सिंह सिकरवार ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। इस दौरान रैली को देखने के लिए आए लोगों को सीएसपी राय ने यातायात नियमों का पालन करने की बात कहते हुए हेलमेट के महत्व के बारे में बताया।

गौरतलब है कि गुरुवार दोपहर 12 बजे सीएसपी आनंद राय और ट्रैफिक प्रभारी रणजीत सिंह सिकरवार ने इंदिरा गांधी चौराहा पर पहुंचते हुए रैली को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान सीएसपी राय ने कहा कि अधिकांश बार देखने में आता है कि लोग दोपहिया वाहन चलाते वक्त हेलमेट नहीं पहनते हैं, तो आदत डाल लीजिए।

हेलमेट आपको पुलिस के चालान ही नहीं बल्कि आकस्मिक दुर्घटना होने पर गंभीर चोट लगने के साथ कड़ाके की ठंड में हवा के थपेड़ों और कोविड- 19 के खतरे से भी बचाएगा। दोपहिया वाहनों के सड़क हादसों में मौत की अधिकतर वजह हेलमेट नहीं पहनने से सिर में लगने वाली गंभीर चोट होती है। दोपहिया वाहन चलाते वक्त पुलिस के चालान की नहीं बल्कि खुद की जान की सुरक्षा के लिए हेलमेट पहनना जरूरी है।

जिले में दो साल में 96 बाइक चालकों की हुई मौत

ट्रैफिक प्रभारी रणजीत सिंह सिकरवार ने बताया कि जिले में लगातार सड़क हादसे तथा हादसों में मौत के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। पिछले वर्ष 2019 और 2020 में हुए सड़क हादसों में 96 ऐसे बाइक चालकों की मौत हो चुकी है, जो बाइक चलाने के दौरान हेलमेट नहीं लगाए हुए थे। वहीं वर्ष 2018 में कुल 726 सड़क दुर्घटनाएं हुई थी, जिसमें 197 लोगों की जानें गई थी।

उन्होंने युवाओं को सचेत करते हुए कहा कि जब भी बाइक चलाना हो तो हेलमेट का जरूर उपयोग करें। बिना हेलमेट के जहां वाहन चलाना नियम विरुद्ध है, वहीं दुर्भाग्यवश दुर्घटना होने पर वह आपकी सुरक्षा भी करता है। इसके अलावा उन्होंने रफ्तार पर अंकुश तथा तीन लोगों को बैठाकर बाइक न चलाने पर जोर दिया।

जगरूकता के लिए हेलमेट लगाकर चले पुलिसकर्मी

हेलमेट-बाइक रैली इंदिरा गांधी चौराहा से शुरू होकर सिटी कोतवाली, अग्रसेन तिराहा, परेड चौराहा ,जिला अस्पताल, शास्त्री चौराहा, बस स्टैंड, सुभाष तिराहा, बायपास, लहार रोड, सर्किट हाउस होते हुए अंत में इंदिरा गांधी चौराहा पर पहुंची। इस दौरान रैली के हेलमेट लगाकर हाथों में जागरूकता संबंधी स्लोगन लिखी तख्तियां के बाइक पर चल रहे पुलिसकर्मियों ने सभी तिराहा और चौराहों पर रूक-रूक कर लोगों को हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें