पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Bhind
  • It Is Helpless To Go To Bhind To Get X rays At The Health Center, Not Radiographers; The Patient Is Getting Upset, The Officer Said Has Written The Letter

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:स्वास्थ्य केंद्र में रेडियोग्राफर नहीं, एक्स-रे कराने भिंड जाना मजबूरी; मरीज हो रहे परेशान, अफसर बोले- पत्र लिखा है

फूप2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फूप में 6 महीनाें से एक्सरे मशीन बंद

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फूप में रेडियोग्राफर नहीं हाेने की वजह से पिछले 6 महीनाें से एक्सरे मशीन बंद है। इसकी वजह से मरीजों काे 300 से 400 रुपए खर्च कर भिंड शहर में आकर निजी एक्स-रे सेंटर से एक्स-रे करवाने पड़ रहे हैं। इससे सबसे ज्यादा दिक्कत कमजोर आर्थिक स्थिति वाले मरीजों काे आ रही है। अस्पताल में पहले एक टेक्नीशियन था,लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने उसका स्थानांतरण जिला अस्पताल में कर दिया।

गौरतलब है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र फूप मेंपदस्थ रेडियोग्राफर अरुण श्रीवास्तव को स्थानांतरण 6 माह पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला अस्पताल में कर दिया गया था। जिसके बाद से अभी तक स्वास्थ्य केंद्र पर रेडियोग्राफर का पद खाली है। वहीं विभाग की ओर से अन्य रेडियोग्राफर की नियुक्ति नहीं की गई। ऐसे में स्वास्थ्य केंद्र पर एक्स-रे के लिए आने वाले मरीजों के एक्स-रे नहीं होने से उनकी समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं।

पुलिस प्रकरणों में बढ़ी दिक्कतः पुलिस जांच के प्रकरणों में सबसे ज्यादा दिक्कतें आती हैं। पुलिस थानाें में दर्ज आपराधिक घटनाओं के घायलों की एक्सरे जांच सरकारी अस्पताल में ही की जा सकती है। ऐसे में इस तरह के मामलों में लाेगाें काे जिला अस्पताल में जांच के लिए जाना पड़ता है।

स्वास्थ्य विभाग को पत्र लिखा है
रेडियोग्राफर नियुक्ति के लिए मैंने जिला स्वास्थ्य विभाग को दो बार पत्र लिखकर मांग की है। वहीं आलाधिकारियों ने जल्द रेडियोग्राफर नियुक्ति का आश्वासन दिया है।
डॉ. डीके शर्मा, बीएमओ, स्वास्थ्य केंद्र फूप

माह में 3 दिन होते हैं एक्स-रे, मरीजों को पता ही नहीं
जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य केंद्र पर एक्स-रे करने के लिए स्वास्थ्य केंद्र अटेर रेडियोग्राफर मनोज नागर को सात दिन में एक दिन फूप स्वास्थ्य केंद्र पर एक्स-रे करने के लिए नियुक्त किया गया था, शुरू में वे सात दिन में एक बार आते थे, लेकिन अब महीने में सिर्फ तीन दिन आ रहे हैं। खास बात यह है कि रेडियोग्राफर नागर महीने में कौन- कौन से दिन आएंगे, इस बात की जानकारी मरीजाें को नहीं होने से वे एक्स-रे के लिए परेशान होते हैं।

ऐसे में उनको 20 किलोमीटर भिंड शहर में आकर निजी सेंटर पर एक्स-रे करना पड़ता है।सोमवार को स्वास्थ्य केंद्र पर एक्स-रे के लिए आए मरीज लाखन सिंह, नहार सिंह भदाकुर, भूरा देवी का कहना था कि हम लोगों को पता नहीं था कि अरुण श्रीवास्तव का स्थानांतरण हो गया है और यहां पर उनके स्थान पर अन्य कोई कर्मचारी नहीं आया है। इसलिए हमें अब एक्स-रे के लिए भिंड जाना पड़ेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें